नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Nails Care Tips: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं। स्किन को रूखी और बेजान होने से बचाने के लिए लोग कई सारे उपाय करते हैं। लेकिन अक्सर इन सबके बीच हम अपने नाखूनों की अतिरिक्त और सही देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में अनदेखी की वजह से कई बार हमारे नाखून बेजान होने लगते हैं। लगातार नेल पॉलिश के इस्तेमाल से नाखूनों की प्राकृतिक नमी खोने लगती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि सर्दियों में नाखूनों की उचित देखभाल की जाए।

आपने अक्सर बचपन से ही अपने बड़ों से यह सुना होगा कि नाखूनों पर कम नेलपेंट लगाना चाहिए, ताकि इस बीच आपके नाखूनों को सांस लेने का समय मिल जाए। बड़े-बुर्जुगों की यह बात सही भी है। अगर आप लगातार अपने नाखूनों पर नेल पेंट और थिनर का इस्तेमाल करते रहेंगे, तो इससे वह रूखे और बेजान हो जाएंगे। साथ ही सर्दियों में सर्द हवाओं की वजह से नाखूनों के आसपास मौजूद त्वचा काफी ड्राई होने लगती है। साथ ही नाखूनों की नमी कम होने की वजह से इसमें रूखापन आने लगता है, जिसकी वजह से वह टूटने लगते हैं। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से सर्दियों में अपने नाखूनों की खास देख देखभाल कर सकते हैं।

  • रोजाना अपने नाखूनों को मॉइस्चराइज करना शुरू करें। इसे एक आदत में बना लें और एक अच्छी हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें, जो आपके नाखूनों की नमी बनाए रखने में मदद करें और इससे आपके हाथों से अच्छी खुशबू भी आएगी।
  • क्यूटिकल्स को कभी भी न काटें। इसकी जगह आप नाखूनों के पास मौजूद त्वचा पर क्यूटिकल लोशन भी लगाएं। ऐसा करने से आपको निश्चित रूप से फायदा मिलेगा।
  • बिना प्राइमर बेस के कभी भी नेल पेंट न लगाएं। ऐसा करना आपके नाखूनों की बनावट को खराब कर सकता है और अंततः उन्हें पूरी तरह से सुखा सकता है।
  • सर्दियों के दौरान जितना हो सके पानी से बचना चाहिए, क्योंकि जैसे यह आपकी त्वचा को शुष्क करता है वैसे ही नाखूनों को भी सूख देता है और आपके नाखूनों को कठोर बना देगा।
  • बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की जगह घर पर ही बने नेल मास्क का उपयोग आपके नाखूनों के लिए फायदेमंद होगा।
  • सर्दियों में अपने नाखूनों को सर्द हवाओं से बचाने के लिए जितना हो सके ग्लव्स का इस्तेमाल करें।
  • कोशिश करें कि आप सर्दियों के दौरान नाखूनों का एक्सटेंशन या मैनीक्योर करवाने से बचें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Harshita Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट