Move to Jagran APP

Monsoon Skincare Tips: मानसून में भी चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, तो इन 4 बातों को रखें याद!

Monsoon Skincare Tips मानसून का मौसम खुशनुमा मौसम के साथ उमस भी लाता है। गर्मी झेलने के बाद हमारी त्वचा को उमस का सामना करना पड़ता है। पसीने से स्किन हेल्दी नही दिखती लेकिन आप कुछ टिप्स की मदद से इस दौरान भी ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 02:59 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 02:59 PM (IST)
Monsoon Skincare Tips: मानसून में भी चाहती हैं ग्लोइंग स्किन, तो इन 4 बातों को रखें याद!
Monsoon Skincare Tips: बारिश के मौसम में ऐसे रखें स्किन को हेल्दी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Skincare Tips: सनबर्न और सनटैन से जूझने के बाद समय आ गया है उमस झेलने का। उमस भरा मौसम त्वचा को नुकसान न पहुंचाए, इसके लिए स्किन रूटीन का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। बारिश के मौसम में ब्यूटी रुटीन में कुछ बदलावों से आपकी स्किन हेल्दी रह सकती है। तो आइए जानें कि बारिश के मौसम में स्किन केयर किस तरह का होना चाहिए।

loksabha election banner

मानसून में इन बातों का रखें ख्याल

1. डीप क्लेंज़िंग ज़रूर करें

स्किन क्लेंज़िंग बेहद ज़रूरी होता है। खासतौर पर जब गर्मी और उमस बढ़ जाती है, तो हमें बेहतर तकनीक की ज़रूरत होती है। इसलिए डीप क्लेंज़र का उपयोग करें, जो आपकी त्वचा को सूट करे। स्किन को ज़रूरत से ज़्यादा साफ न करें क्योंकि इससे नैचुरल मॉइश्चराइज़र छिन जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है।

2. हल्के मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें

त्वचा के लिए हाइड्रेशन बेहद ज़रूरी होता है। फिर चाहे उमस भरा मौसम ही क्यों न हो। इस मौसम में वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन को नरिशमेंट भी मिले और नमी भी।

3. वॉटरप्रूफ मेकअप का उपयोग करें

बारिश के मौसम में मेकअप करना आसान नहीं होता इसलिए बेहतर है कि इस मौसम में वॉटरप्रूफ मेकअप का ही उपयोग करें और इसे हल्का रखें।

4. एक्सफोलिएट ज़रूर करें

समय-समय पर स्क्रब करने से त्वचा से ऑयलीनेस और गंदगी निकल जाती है और आपको मुलायम और चमकजार स्किन मिलती है। ग्लोइंग स्किन और डेड सेल्स से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएट ज़रूर करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.