Move to Jagran APP

Monsoon Hair Care: बारिश में ये समस्याएं छीन सकती हैं बालों की चमक, अपनाएं ये टिप्स

Monsoon Hair Careबारिश का मौसम यानी मानसून दिखने में जितना रोमांटिक होता है बालों के लिए उतना ही खराब।बारिश की कुछ बूंदें भी आपके सिर पर गिर जाएं तो स्कैल्प को ऑयली कर देती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 02:23 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 02:23 PM (IST)
Monsoon Hair Care: बारिश में ये समस्याएं छीन सकती हैं बालों की चमक, अपनाएं ये टिप्स
Monsoon Hair Care: बारिश में ये समस्याएं छीन सकती हैं बालों की चमक, अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Hair Care Tips: लंबे, घने, खूबसूरत और स्वस्थ बाल किसी चाहत नहीं होते। ये न सिर्आफ पकी खूबसूरती को दोगुना कर देते हैं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी को बदल देते हैं। हालांकि, बारिश के चिपचिपे मौसम में बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं। बारिश का मौसम यानी मानसून दिखने में जितना रोमांटिक लगता है, बालों के लिए उतना ही खराब होता है। इस मौसम में बारिश की कुछ बूंदें भी आपके सिर पर गिर जाएं, तो स्कैल्प को ऑयली कर देती हैं। जिसकी वजह से बाल रूखे हो जाते हैं, डैंड्रफ की समस्या हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। 

prime article banner

मानसून में होने वाली परेशानियां

  • बारिश के मौसम में पानी सिर पर पड़ने से बालों की जड़ें कमज़ोर होकर टूटने लगती हैं।
  • बारिश के पानी से स्कैल्प में इंफेक्शन होने का ख़तरा हो जाता है।  
  • अगर बारिश का पानी सिर पर गिर जाए तो उससे स्कैल्प में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है।  
  • बरसात में बाल अक्सर चिपचिपे हो जाते हैं।  
  • अक्सर बारिश के मौसम में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है।  

मानसून में ऐसे रखें बालों का ख्याल

  • अगर आप बारिश में भीगें हैं, तो बालों को शैंपू से ज़रूर धो लें, ताकि बारिश के पानी से पैदा हुई नमी फंगस में न बदल जाए। बालों में फंगस पैदा होने पर व्यक्ति को सिर में खुजली और डैंड्रफ की समस्या होने लगती है।
  • बारिश में अगर बाल गीले हो जाते हैं, तो शैंपू करने के बाद कंडीशन भी ज़रूर करें। इस मौसम में बालों में रूखापन आ सकता है और बाल टूट सकते हैं। इससे बचने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल ज़रूर लगाएं।  
  • बारिश में भीगने के बाद गिले बालों को कभी न बांधे। इस गलती से गीले बालों से बदबू आने लगती है। ऐसे बालों को सुलझाना भी मुश्किल हो जाता है और बाल टूटते हैं।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.