Move to Jagran APP

Men Grooming Tips: दमकता चेहरा चाहिए तो आज़माएं ये 5 घरेलू फेसपैक्स

Men Grooming Tips आइए जानते हैं ऐसे आसान ब्यूटी टिप्स के बारे में जो आपकी त्वचा को बेदाग़ बनाने के साथ निखारने में भी मदद करेंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 04:20 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 04:20 PM (IST)
Men Grooming Tips: दमकता चेहरा चाहिए तो आज़माएं ये 5 घरेलू फेसपैक्स
Men Grooming Tips: दमकता चेहरा चाहिए तो आज़माएं ये 5 घरेलू फेसपैक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Men Grooming Tips: खूबसूरत त्वचा सिर्फ लड़कियों की ही चाहत नहीं होती बल्कि लड़के भी दमकती त्वचा की ख्वाहिश रखते हैं। हालांकि, लड़कों की त्वचा लड़कियों की तुलना में काफी अलग होती है इसलिए उनकी त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी अलग ही होती हैं। बाज़ार में मिलने वाले ज़्यादातर प्रोडक्ट्स लड़कियों की त्वचा और समस्याओं को देखते हुए बनते हैं, इसलिए ज़रूरी नहीं कि ये आपके भी काम आ सकें। 

loksabha election banner

साथ ही बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स से बेहतर है कि घरेली उपायों का सहारा लें। इसमें न ज़्यादा पैसा खर्च होता है और न ही इसके साइड-इफेक्ट्स होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे आसान ब्यूटी टिप्स के बारे में जो आपकी त्वचा को बेदाग़ बनाने के साथ निखारने में भी मदद करेंगे। 

आलू

कच्चे आलू में ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ पाई जाती हैं। जो त्वचा के गहरे दाग़ों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक आलू को पतले स्लाइसेज़ में काट लें और चेहरे पर इससे मसाज करें। इसके रस को थोड़ी देर लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा दमकने लगेगा। 

नींबू और टमाटर

अगर धूप में रहने और प्रदूषण की वजह से आपकी त्वचा टैन हो गई है तो टमाटर आपकी मदद कर सकता है। टमाटर को पीसकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फेसपैक बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें। 15 दिन तक लगातार ऐसा करते रहें आपको फर्क खुद दिखने लगेगा।  

कच्चा दूध

सदियों से कच्चे दूध को क्लिंज़र की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। अपनी त्वचा को निखारने के लिए रोज़ रात को सोने से पहले एक कॉटन बॉल की मदद से पूरे चेहरे को कच्चे दूध से साफ करें। ऐसा करने से आपके चेहरे को नमी मिलती है और साथ दूध के पोषण तत्व भी मिलते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

त्वचा को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी कई सालों सो होता आ रहा है। वैसे तो अधिकतर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं पर पुरुष भी चेहरे की रंगत निखारने के लिए इसे लगाते हैं। मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर फेसपैक बना लें। इस पैक के सूखने पर चेहरे को पानी से धो लें।  

हल्दी

हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण आपकी त्वचा को बेदाग़ बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करती है। त्वचा के निखार के लिए हल्दी में थोड़ा-सा ज़ैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पैक को लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.