गर्मियों में लाइट व नैचरल मेकअप भी चुभता है, इससे कुछ देर में ही स्टिकी और हैवी महसूस होने लगता है। मेल्ट प्रूफ मेकअप के ज़रिये न सिर्फ आपका मेकअप लंबे समय तक टिकता है, बल्कि गर्मियों के लिहाज़ से भी बेहतर रहता है।

1. मेकअप करने से पहले चेहरे की क्लीनिंग करें। त्वचा पर जमी गंदगी हटाने के लिए माइल्ड क्लींज़र से चेहरा साफ करें। क्लीनिंग के बाद चेहरे की टोनिंग करें। ऑयली स्किन है तो पहले ऑयल एब्ज़ॉर्बिंग टोनर से चेहरा साफ करें। इससे चेहरे पर चमक आ जाती है। टोनर नहीं है तो केले का पल्प, पपीता, खीरा, टमाटर का जूस भी लगा सकती हैं।

2. ऑयली स्किन पर मॉयस्चराइज़र का इस्तेमाल न करें। चाहें तो आंखों के नीचे हल्का मॉयस्चराइज़र लगाया जा सकता है। रूखी और सामान्य त्वचा पर एसपीएफ 15 वाला नॉन ऑयली मॉयस्चराइज़र लगाएं।

3. चेहरे पर हाइली पिग्मेंटेड और वॉटरप्रूफ फाउंडेशन लगाएं। क्रीमी फाउंडेशन की जगह जेल बेस्ड फाउंडेशन का प्रयोग करें। अब अतिरिक्त फाउंडेशन को ब्रश से हटा दें।

4. इन दिनों लैवेंडर और कोरल पिंक कलर का इस्तेमाल करें। गर्मियों में लाइट शेड का प्रयोग इसलिए करें क्योंकि पसीना आने पर यह फैलेगा भी तो आपको ग्लो ही देगा।

5. ज़्यादा मैटीफाइंग पाउडर की परत न थोपें। इसकी सिर्फ एक ही परत लगाएं।

6. मेल्ट प्रूफ लुक के लिए मैट शेड्स वाली लिपस्टिक ही लगाएं। वॉटर प्रूफ लिप पेंसिल के साथ मैट बेस वाली हाइली पिग्मेंटेशन वाली लिपस्टिक लगाई जा सकती है, जिससे आप पूरा दिन आकर्षक दिख सकेंगी।

मेल्टप्रूफ प्रोडक्ट्स

सेटिंग स्प्रे: मेकअप करने के बाद चेहरे पर ब्लॉटिंग पेपर रखकर सेटिंग स्प्रे करें।

वॉटरप्रूफ आईलाइनर: वॉटरप्रूफ आईलाइनर में इन्टेंस पिग्मेंट वाला लाइनर लें। इसमें मिनिमल ऑयल और वैक्स का इस्तेमाल करके टचअप की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

वॉटर रेडी सनस्क्रीन: बीबी क्रीम और सनस्क्रीन को मिलाकर एक तरह की क्रीम तैयार की गई है, जिससे आपको धूप से सुरक्षा मिलती है। इसका मतलब है कि तेज़ धूप में भी यह क्रीम आपकी त्वचा की पूरी देखभाल करेगी।

स्मज-प्रूफ ब्रो पाउडर: यह ब्रो पाउडर आईब्रोज़ का स्पेस भरने या आकार देने में मदद करता है। यह स्वैट प्रूफ और वॉटरप्रूफ भी है, जिससे आप पूरा दिन आकर्षक दिख सकेंगी।

ऑयल एब्ज़ॉर्बिंग फाउंडेशन: लिक्विड टू पाउडर फॉम्र्युला युक्त ऑयल एब्ज़ॉर्बिंग फाउंडेशन को किट में ज़रूर रखें।

नो-फ्लेक मस्कारा: मस्कारा ऐसा चुनें, जिसका एक स्ट्रोक ही काफी हो।

फुल-कवरेज कंसीलर: दाग-धब्बे हैं तो  फुल कवरेज कंसीलर लगाएं।

सेटिंग पाउडर: ट्रांस्क्लुसेंट पाउडर, नैचरल और लाइट वेट होता है, इसे लगाकर आप ताज़गी भरा महसूस करेंगी।डबल-ड्यूटी प्राइमर: गर्मियों में डबल ड्यूटी प्राइमर से भी आपको मिल सकती है मुलायम और चमकदार त्वचा।

                       

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh