Move to Jagran APP

अगर आपका स्किन टोन है डस्की, तो मेकअप के इन टिप्स के साथ नजर आएं और ज्यादा खूबसूरत

डस्की स्किन टोन सबसे अच्छा स्किन टोन होता है और सही मेकअप करके इसे और ज्यादा खूबसूरत बनाया जा सकता है। तो आज हम मेकअप के इन्हीं बारीकियों के बारे में बात करेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 10:19 AM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 11:55 AM (IST)
अगर आपका स्किन टोन है डस्की, तो मेकअप के इन टिप्स के साथ नजर आएं और ज्यादा खूबसूरत
अगर आपका स्किन टोन है डस्की, तो मेकअप के इन टिप्स के साथ नजर आएं और ज्यादा खूबसूरत

वो दिन गए जब गोरी रंगत को ही सुंदर माना जाता था। आज एक्ट्रेस से लेकर मॉडल्स तक डस्की स्किन के साथ अपनी-अपनी फील्ड में धूम मचा रही हैं। डस्की स्किन टोन के साथ आप कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स कर सकती हैं। तो जानेंगे फाउंडेशन से लेकर लिपस्टिक तक का कौन सा शेड रहेगा आपके लिए बेस्ट।

loksabha election banner

क्लीजिंग रूटीन जरूर करें फॉलो

चेहरे को क्लीन एंड क्लीयर रखने के लिए रोजाना क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग का स्टेप जरूर फॉलो करें। ऐसा करने से चेहरे की अंदरूनी सफाई होती है जिससे कॉम्प्लेक्शन सही रहता है और मेकअप करने के बाद चेहरा स्मूद नजर आता है।

सही फाउंडेशन चुनना है जरूरी

स्किन डस्की हो, फेयर या फिर डार्क, फाउंडेशन का रोल होता है बहुत ही खास। इसलिए ऐसा फाउंडेशन चुनें जो आपके स्किन टोन से मैच करता हुआ हो। कई बार गोरा दिखने की चाहत में स्किन से लाइट शेड चुन लेते हैं जिसे चेहरे पर अप्लाई करने के बाद वो पैची नजर आती है।

- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो वॉटर बेस्ड फाउंडेशन अच्छा रहेगा और ड्राय स्किन के लिए क्रीम बेस्ड। 

- फाउंडेशन लगाने से पहले उसमें कुछ बूंदें पानी की मिला लें इससे वो अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाता है और मेकअप के बाद चेहरे पर धब्बे की तरह नजर नहीं आता।

- फाउंडेशन को चेहरे के साथ गर्दन पर भी अप्लाई करें। वरना चेहरा और गर्दन दोनों अलग-अलग दिखाई देंगे।

आंखों को करें हाईलाइट

लिक्विड की जगह क्रीम बेस्ड आइलाईनर का इस्तेमाल करें। ये आसानी से ब्लेंड हो जाते हैं और बहुत नेचुरल लगते हैं।

आईशैडो के लिए डार्क शेड्स जैसे ब्राउन, प्रून, कॉपर और बरगंडी अच्छे रहेंगे। लाइट शेड्स जैसे पिंक और पर्पल लगाना अवॉयड करें। डार्क मैटेलिक कलर्स के साथ भी एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।

चुनें ब्लश का सही कलर

ब्लश में ब्राउन, बेंज जैसे कलर्स डस्की स्किन टोन के लिए सही नहीं। इनकी जगह रोज़, डीप ऑरेंज और कोरल जैसे कलर्स चुनें। शाम की पार्टी के लिए शिमर और गोल्डेन ब्लश लगाने का आइडिया रहेगा बेस्ट।

कौन सा लिपस्टिक रहेगा बेस्ट

मैट हो या ग्लॉसी दोनों ही तरह की लिपस्टिक डस्की स्किन टोन पर अच्छी लगती है। इसमें बेरी, प्लम, बरगंडी और मोव कलर ट्राय करें। अगर आपके लिप्स काले हैं तो लिप्स पर हल्का सा फाउंडेशन लगाने के बाद लिपस्टिक अप्लाई करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.