Move to Jagran APP

Makeup Precautions: मेकअप की हैं शौक़ीन, तो इन 5 बातों को ज़रूर जानें ताकि त्वचा को न पहुंचे नुकसान

जो लड़कियां मेकअप का इस्तेमाल ज़्यादा करती हैं उन्हें पिंपल और ब्लैकहेड जैसी परेशानियां ज़रूर होती हैं। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप मेकअप से दूरी बना लें। मेकअप ज़रूर करें लेकिन इससे जुड़ी कुछ बातों का भी ख़्याल रखें ताकि स्किन से जुड़ी समस्याएं न हों।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 03:57 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 03:57 PM (IST)
Makeup Precautions: मेकअप की हैं शौक़ीन, तो इन 5 बातों को ज़रूर जानें ताकि त्वचा को न पहुंचे नुकसान
मेकअप की हैं शौक़ीन, तो इन 5 बातों को ज़रूर जानें ताकि त्वचा को न पहुंचे नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Makeup Precautions: मेकअप और सजने सवरने का शौक़ हर लड़की, महिला को होता है। चाहे सिम्पल काजल और लिप्सटिक ही क्यों न लगाएं, लेकिन हर लड़की थोड़ा बहुत श्रृंगार ज़रूर करती है। मेकअप और फौशन दो ऐसी चीज़ें हैं जिससे लड़कियां कभी ऊब नहीं सकतीं। हालांकि, मेकअप आपकी खूबसूरती बढ़ाता ज़रूर है, लेकिन साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी इसी की वजह से शुरू होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेकअप लगाने से त्वचा सांस नहीं ले पाती और पोर्स बंद हो जाते हैं।

loksabha election banner

यही वजह है कि जो लड़कियां मेकअप का इस्तेमाल ज़्यादा करती हैं, उन्हें पिंपल और ब्लैकहेड जैसी परेशानियां ज़रूर होती हैं। लेकिन, इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप मेकअप से दूरी बना लें। मेकअप ज़रूर करें, लेकिन इससे जुड़ी कुछ बातों का भी ख़्याल रखें ताकि स्किन से जुड़ी समस्याएं न हों।

सीधे स्किन पर न लगाएं मेकअप

मेकअप प्रोडक्ट्स और अपनी त्वचा के बीच एक सुरक्षा परत ज़रूर होनी चाहिए। इसके लिए मेकअप से पहले प्राइमर ज़रूर लगाएं। प्राइमर प्रोडक्ट और स्किन के बीच एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है, जिससे आपकी स्किन सीधे प्रोडक्ट के संपर्क में नहीं आती है।

मेकअप हटाने का सही तरीका

मेकअप हटाते वक्त त्वचा पर सख्ती न करें। इसके लिए मेसेलर वॉटर या फिर मेकअप रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे मेकअप आसानी से निकल आता है और आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचता।

मेकअप लगाकर कभी न सोएं

मेकअप हटाने बिना सोने की गलती कभी न करें। मेकअप को हटाएं, इसके बाद चेहरे को दो बार फेसवॉश से धोएं। फिर टोनर, मॉइश्चराइज़र और फिर नाइट क्रीम लगाकर ही सोएं।

मॉइश्चराइज़ करना भी है ज़रूरी

अगर आप रोज़ मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, तो प्रोडक्ट में मौजूद कैमिकल आपकी त्वचा को रूखा और बेजान बना सकते हैं। इससे बचने के लिए ज़रूरी है कि मेकअप उतारने के बाद त्वचा को रोज़ अच्छी तरह मॉइश्चराइज़ करें।

मेकअप ब्रश को साफ रखें

मेकअप ब्रश को समय-समय पर धोकर साफ करने की ज़रूरत होती है। ऐसा न करने पर उस पर लगा मेकअप आपकी त्वचा पर इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इसलिए ज़रूरी है कि ब्रश को आप नियमित रूप से साफ करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.