Move to Jagran APP

Homemade Kajal: बादाम और घी से तैयार करें घर में काजल, जानिए फायदे और विधि

Homemade Kajal अगर आपको भी आंखों में काजल लगाना पसंद है तो ऐसे काजल का चुनाव करें जो आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की हिफाज़त भी करे। मार्किट में मौजूद तरह-तरह के काजल आपकी सेंसिटिव आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 11:00 AM (IST)
Homemade Kajal: बादाम और घी से तैयार करें घर में काजल, जानिए फायदे और विधि
काजल आंखों की खूबसूरती में इज़ाफा करता है। सूनी आंखों को रोशन करता है काजल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। काजल आंखों की खूबसूरती में इज़ाफा करता है। सूनी आंखों को रोशन करता है काजल। आप चाहे कितना भी आंखों का मेकअप कर लें, जब तक काजल नहीं लगाती तब तक आपकी आंखों की खूबसूरती नहीं दिखती। काजल के इस्तेमाल से आंखें खूबसूरत और उनका आकार बड़ा दिखता है। आंखों की खूबसूरती बढ़ाने वाला काजल अगर खराब हो तो आपकी आंखों में कई तरह की परेशानिया जैसे आंखों में जलन, आंखों में दर्द और यहां तक की आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है।

prime article banner

ऐसे काजल का करें चुनाव:

अगर आपको भी आंखों में काजल लगाना पसंद है तो ऐसे काजल का चुनाव करें जो आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की हिफाज़त भी करे। मार्किट में मौजूद तरह-तरह के काजल आपकी सेंसिटिव आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए आप होम मेड काजल का इस्तेमाल कीजिए। होम मेड काजल ना सिर्फ लंबे समय तक आंखों में टिका रहेगा बल्कि आपकी आंखों की हिफ़ाज़त भी करेगा। आइए जानते हैं कि घर में काजल कैसे तैयार करें।

बादाम से बनाएं काजल:

बादाम की मदद से काजल बनाना बेहद ही आसान है। आप एक छोटी कटोरी लें और उसमें बादाम रखकर उसे जलाएं। इससे कम से कम आठ−दस मिनट के लिए जलाएं ताकि बादाम डार्क हो जाएं। अब आप जले हुए बादामों को ठंडा होने दें। इसके बाद आप उन्हें अच्छी तरह पीसकर पाउडर बनाएं। आप इस पाउडर में थोड़ा नारियल तेल या घी मिलाएं। साथ ही एलोवेरा जेल भी डालें। अब आप इस तैयार पेस्ट को एक छोटी कटोरी में डालें और फ्रीजर में रख दें। आपका होममेड काजल बनकर तैयार है। यह काजल आपकी आंखों को ठंडक देगा और खुजली व जलन जैसी समस्या को दूर करने में मदद करेगा।

होम मेड काजल के फायदे:

  • घर में काजल बनाना कई मायनों में लाभदायक माना गया है। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि घर पर बनने वाला काजल पूरी तरह से शुद्ध होता है और उसमें किसी भी तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता, जिसके कारण आपकी आंखों को किसी भी तरह का नुकसान होने का खतरा नहीं रहता।
  • होम मेड काजल आपकी आंखों में खुजली, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं को दूर करने में  भी बेहद प्रभावी होता है।
  • हम इस काजल में नारियल तेल या घी  और एलोवेरा जेल  का इस्तेमाल करते हैं जो आंखों को काफी ठंडक पहुंचाता है।अगर आप अपनी ब्यूटी के साथ किसी तरह का समझौता किए बिना अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे होममेड काजल का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.