नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lockdown Skin Care: इस वक्त कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में सभी लोग घर पर बैठने को मजबूर हैं। लेकिन ये वक्त आपकी त्वचा और सेहत का ख्याल रखने के लिए काफी अच्छा है। 

अगर आप भी लॉकडाउन में पार्लर को मिस कर रही हैं, तो हम आपके लिए लाए है 5 ऐसे फेस पैक्स जिनकी मदद से आपको मिलेगी बेदाग़, चमकदार और खूबसूरत त्वचा।

1. चावल का आटा और टमाटर जूस 

चावल का आटा त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है। इससे आप कई तरह के फेस पैक बना सकती हैं। चावल के आटे के एक बड़े चम्मच में दो बड़े चम्मच टमाटर का जूस मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसमें बादाम का तेल भी मिला सकती हैं। इसे हफ्ते में तीन बार लगाया जा सकता है, इससे चेहरा बेदाग़ होगा और साथ ही त्वचा में रौनक और मुलायम होगी।

2. मलाई, हल्दी और नींबू

एक कटोरी में थोड़ी मलाई लें, उसमें चुटकी भर हल्दी और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा लें। इसके बाद पानी से धो लें। ये फेस मास्क उन लोगों के लिए बेस्ट है जिनती त्वचा रूखी है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसमें मलाई की जगह दही का इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. टमाटर, आलू और खीरा 

ये तीनों चीज़ें आपकी त्वचा को ग्लो देंगी। इन तीनों चीज़ों को मिक्सी में ब्लेंड कर दें और फिर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट लगाने के बाद इसे पानी से धो लें। इस मास्क से आंखों के नीचे काले घेरे दूर होते हैं, त्वचा का टोन एकसा होता है और आपको प्राकृतिक ग्लो मिलता है।

4. बेसन, हल्दी और दही 

ये फेस मास्क काफी मशहूर है, क्योंकि इसके कई फायदें भी हैं। बेसन में हल्दी, दही और गुलाब जल मिला लें। अब इससे चेहरे पर सर्क्यूलेशन में 5 मिनट तक स्क्रब करें। फिर सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक न सिर्फ त्वचा की रंगत को सुधारता है, बल्कि इससे चेहरे के बाल भी कम होते हैं, साथ ही ये स्किन को नमी देता, बेहतर बनाता है और गहरे दाग़ भी दूर करता है। इस फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो दही की जगह मलाई का उपयोग भी कर सकते हैं।

5. कॉफी और शहद

डेलगोना को भूलें और अपनी त्वचा को कॉफी से निखारें। एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर में एक बड़ा चम्मच शहद का मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक से आपकी त्वचा में नमी आएगी, सूजन दूर होगी और साथ ही एक्ने के निशान हल्के होंगे।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस