नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lockdown Flawless Skin Tips: गर्मियों के मौसम के साथ आता है चिपचिपापन और पसीना। जिससे ज़्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में फलों का राजा आम आपके काफी काम आ सकता है। आपने त्वचा के लिए आम के फायदों के बारे में शायद ही सुना हो, लेकिन हम आपको बता दें कि आम पिंपल्स से लेकर रूखेपन तक को दूर करता है और त्वचा में निखार लाता है।

जी हां, आम की मदद से आप चेहरे पर चमक लाने के साथ ही गर्मियों में होने वाली स्किन से जुड़ी परेशानियों से भी राहत पा सकती हैं। एक बार आप आम का इस्तेमाल करके देखें, फिर ये फल न सिर्फ खाने में बल्कि खूबसूरती के मामले में भी आपका फेवरिट बन जाएगा।

1. चेहरे पर निखार के लिए सिर्फ आम का गूदा काफी है। इसे मैश कर नियमित रूप से चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। इससे आपकी त्वचा को नमी भी मिलेगी और गर्मियों में स्किन डिहाईड्रेशन की परेशानी नहीं होगी। दाग-धब्बों के लिए इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाएं।

2. आम में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीटेंड स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। आम के गूदे में एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर रगड़ते हुए छुड़ाएं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

3. आम पिंपल की परेशानी भी दूर करता है, लेकिन इसके लिए आपको कच्चे आम की ज़रूरत पड़ेगी। एक कच्चा आम लें और इसे एक कप पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। इस पानी को छानकर पिंपल वाले हिस्से पर लगाएं।

4. हफ्ते में एक बार आम के गूदे में अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे पर कसाव आएगा और आपको बढ़ती उम्र की निशानियों से राहत मिलेगी। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा।

5. त्वचा के अलावा आम बालों के लिए फायदेमंद होता है। ये एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच आम के गूदे में एक बड़ा चम्मच दही और अंडे की दो ज़र्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने बालों पर 30 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें। इससे बाल मुलायम और मज़बूत बनेंगे। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस