Move to Jagran APP

Lockdown Flawless Skin Tips: चेहरे पर निखार के लिए आम का इस्तेमाल, जानें इसके ब्यूटी सीक्रेट्स

Lockdown Flawless Skin Tips आपने त्वचा के लिए आम के फायदों के बारे में शायद ही सुना हो लेकिन आपको बता दें कि आम पिंपल्स से लेकर रूखेपन को दूर करता है और त्वचा में निखार लाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 07:38 PM (IST)
Lockdown Flawless Skin Tips: चेहरे पर निखार के लिए आम का इस्तेमाल, जानें इसके ब्यूटी सीक्रेट्स
Lockdown Flawless Skin Tips: चेहरे पर निखार के लिए आम का इस्तेमाल, जानें इसके ब्यूटी सीक्रेट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lockdown Flawless Skin Tips: गर्मियों के मौसम के साथ आता है चिपचिपापन और पसीना। जिससे ज़्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में फलों का राजा आम आपके काफी काम आ सकता है। आपने त्वचा के लिए आम के फायदों के बारे में शायद ही सुना हो, लेकिन हम आपको बता दें कि आम पिंपल्स से लेकर रूखेपन तक को दूर करता है और त्वचा में निखार लाता है।

loksabha election banner

जी हां, आम की मदद से आप चेहरे पर चमक लाने के साथ ही गर्मियों में होने वाली स्किन से जुड़ी परेशानियों से भी राहत पा सकती हैं। एक बार आप आम का इस्तेमाल करके देखें, फिर ये फल न सिर्फ खाने में बल्कि खूबसूरती के मामले में भी आपका फेवरिट बन जाएगा।

1. चेहरे पर निखार के लिए सिर्फ आम का गूदा काफी है। इसे मैश कर नियमित रूप से चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। इससे आपकी त्वचा को नमी भी मिलेगी और गर्मियों में स्किन डिहाईड्रेशन की परेशानी नहीं होगी। दाग-धब्बों के लिए इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाएं।

2. आम में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीटेंड स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। आम के गूदे में एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर रगड़ते हुए छुड़ाएं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

3. आम पिंपल की परेशानी भी दूर करता है, लेकिन इसके लिए आपको कच्चे आम की ज़रूरत पड़ेगी। एक कच्चा आम लें और इसे एक कप पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। इस पानी को छानकर पिंपल वाले हिस्से पर लगाएं।

4. हफ्ते में एक बार आम के गूदे में अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे पर कसाव आएगा और आपको बढ़ती उम्र की निशानियों से राहत मिलेगी। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा।

5. त्वचा के अलावा आम बालों के लिए फायदेमंद होता है। ये एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच आम के गूदे में एक बड़ा चम्मच दही और अंडे की दो ज़र्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने बालों पर 30 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें। इससे बाल मुलायम और मज़बूत बनेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.