Move to Jagran APP

Lauki Beauty Tips: गर्मियों में लौकी से करे स्किन की समस्याओं का इलाज- जानिए कैसे

Lauki Beauty Tipsलौकी जितनी सेहत के लिए फायदेमंद है उतनी ही ये स्किन के लिए भी जरूरी है। स्किन टैनिंग से लेकर दाग-घब्बों को दूर करने का उपचार लौकी से किया जा सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 04:31 PM (IST)
Lauki Beauty Tips: गर्मियों में लौकी से करे स्किन की समस्याओं का इलाज- जानिए कैसे
Lauki Beauty Tips: गर्मियों में लौकी से करे स्किन की समस्याओं का इलाज- जानिए कैसे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लौकी एक ऐसी सब्जी है जिससे सेहत को बेहद फायदे हैं। लौकी वजन घटाने से लेकर कई बीमारियों को दूर करने में भी मददगार है। लौकी के इन्ही गुणों की वजह से उसे सेहत के लिए राजा कहा जाता है। आप जानते हैं लौकी जितनी सेहत के लिए फायदेमंद है उतनी ही ये स्किन के लिए भी जरूरी है। स्किन टैनिंग से लेकर दाग-घब्बों को दूर करने का उपचार लौकी से किया जा सकता है। लौकी आपकी स्किन में निखार लाती है। आइए जानते हैं लौकी के और भी कई ऐसे फायदें जिससे हम अपनी स्किन की समस्याओं का उपचार कर सकते हैं।

loksabha election banner

स्किन का रंग काला पड़ गया है तो लौकी का इस्तेमाल करें:

गर्मियों में तेज धूप हमारी स्किन को झुलसा देती है, और स्किन काली पड़ने लगती है। अगर आप भी सनबर्न का शिकार है तो लौकी का इस्तेमाल करें। लौकी के छिलके को मिक्सी में डालकर पीस लें और काली पड़ी त्वचा पर 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट बाद वॉश कर लें, फर्क  साफ दिखेगा। आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार कर सकती है।

गर्मी में स्किन में निखार लाती है लौकी:

गर्मी ने आपके चेहरे का नूर छीन लिया है तो लौकी का इस्तेमाल करें। लौकी में फाइबर और विटामिंस पाए जाते हैं जो बेजान स्किन में भी निखार ला सकते हैं। लौकी के छिलके को अच्छी तरह से पीस लें, फिर इसमें थोड़ा सा चंदन का पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

स्किन की जलन दूर करती है लौकी:

कई बार गर्मी में या किसी और कारण हमारी स्किन में जलन होने लगती है। ऐसे में स्किन की जलन को दूर करने के लिए लौकी के छिलके का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से स्किन की जलन खत्म होगी।

चेहरे के दाग-घब्बे दूर करेगी लौकी:

अगर आपके चेहरे पर दाग-घब्बे आ रहे है तो उन्हें दूर करने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने के बजाए लौकी का इस्तेमाल करें। लौकी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले लौकी के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें, फिर उसमें गुलाब जल डालकर पेस्ट की तरह बना लें और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट बाद उसे वॉश कर लें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में दाग-घब्बे दूर हो जाएंगे।

तलवों की गर्मी दूर करेगी लौकी:

अक्सर गर्मियों में हमारे पैरों के तलवो से गर्मी निकलती रहती है। इस गर्मी को दूर करने के लिए आप लौकी को काट कर उसके टुकड़े कर लें,फिर उसे तलवों पर रगड़े। ऐसा करने से जलन ठीक होगी। 

                  Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.