Move to Jagran APP

Beauty With Banana Peel: वरदान से कम नहीं हैं केले के छिलके, इन 5 तरीकों से पाएं खूबसूरत त्वचा

Beauty With Banana Peelकेला मोटापा नहीं लाता बल्कि बड़ी काम की चीज़ है। यहां तक कि इसके छिलकों में भी कई जादुई उपाय छिपे हैं। अगर आप अभी तक केले के छिलके फेंक रही थीं तो अगली बार

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 01:51 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 01:51 PM (IST)
Beauty With Banana Peel: वरदान से कम नहीं हैं केले के छिलके, इन 5 तरीकों से पाएं खूबसूरत त्वचा
Beauty With Banana Peel: वरदान से कम नहीं हैं केले के छिलके, इन 5 तरीकों से पाएं खूबसूरत त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty With Banana Peel: हममें से कई लोगों का मानना है कि केला खाने से मोटापा आता है और इसी चिंता की वजह से केला खरीदना ही बंद कर देते हैं। मोटापा आने की वजह सिर्फ केला ही नहीं है, इसके पीछे आपकी लाइफस्टाइल की कई चीज़ें हैं। केला खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है तो आप यकीन नहीं कर पाएंगे।

loksabha election banner

केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन से भरपूर होता है। वज़न चाहे बढ़ाना हो या घटाना हो, केले के नुस्‍खें ही काम आते हैं। इस फल के तो कई फायदे हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केले के छिलके में भी कमाल के गुण छिपे हैं।

अगर आप अभी तक केले के छिलके कचरा समझकर फेंक रही थीं तो अगली बार ऐसा न करें। क्योंकि सिर्फ छिलके में इतने फायदे छिपे हैं जो शायद आप जानती भी नहीं होंगी। इसमें मौजूद विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट और पौटेशियम जैसे तत्व आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

इन 5 तरीकों से करें केले के छिलकों का इस्तेमाल:

1. आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो इन पर भी केले के छिलके लगा सकते हैं। इसके लिए छिलको को ब्लेंडर में पीस लें और  उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं। जब सूख जाए तो धो लें। 

2. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए केले के छिलकों को मिक्सर में पीस लें और इसमें 2 छोटे चम्मच बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद इसे धो लें।

3. दातों का पीलापन दूर करने में भी ये काफी असरदार साबित होता है। करीब एक हफ्ते तक रोज़ सुबह एक केले के छिलके को दांतों पर अच्छी तरह रगड़ें फिर कुल्ला कर लें।

4. अगर आप मुंहासों से परेशान हैं, तो केले के छिलके आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके पर शहद लगाकर मुंहासों पर हल्के हाथों से मसाज करें और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें।

5. ब्लैकहेड की समस्या के लिए भी केले के छिलके का उपयोग किया जा सकता है। इसे मसलकर इसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर बेंकिंग पाउडर मिला लें। फिर ब्लैकहेड वाले हिस्से पर इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.