Move to Jagran APP

Rosewater Benefits: मुंहासों से पाना है छुटकारा, तो गुलाब जल से बेहतर कुछ भी नहीं

Rosewater Benefits मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्वचा को साफ करने के साथ ही अपने एंटी बैक्टीरियल गुण से इंफेक्शन को भी दूर करता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 04:12 PM (IST)
Rosewater Benefits: मुंहासों से पाना है छुटकारा, तो गुलाब जल से बेहतर कुछ भी नहीं
मुंहासों से पाना है छुटकारा, तो गुलाब जल से बेहतर कुछ भी नहीं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rosewater Benefits: आज की व्यस्थ और ख़राब जीवनशैली की वजह से मुंहासों की समस्या भी काफी आम हो गई है। त्वचा पर मौजूद सूक्ष्म रंध्रों (पोर्स) के बंद हो जाने से, ऑयली त्वचा होने की वजह से, बैक्टीरिया का संक्रमण होने की वजह से, तनाव के चलते, हार्मोन्स के असंतुलित हो जाने की वजह से और शराब व सिगरेट के अति सेवन से मुहासों की समस्या हो जाती है।

loksabha election banner

ऐसे में मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्वचा को साफ करने के साथ ही अपने एंटी बैक्टीरियल गुण से इंफेक्शन को भी दूर करता है। ये त्वचा पर मौजूद धूल और दूसरी अशुद्धियों को साफ करने का काम करता है। इसके अलावा, अगर आप नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे त्वचा में कसावट आती है। 

ऐसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल

नींबू और गुलाब जल

नींबू में विटामिन-सी होता है जबकि गुलाब जल ठंडक देने का काम करता है। जब इन दोनों को साथ में मिलाया जाता है, तो यह एक बेहतरीन उत्पाद बन जाता है। मुहांसों को बढ़ने से रोकने और उनकी रोकथाम के लिए यह एक बेहतरीन उत्पाद है। नींबू के रस की जितनी भी मात्रा आप लें, गुलाब जल की मात्रा उसकी दोगुनी बोनी चाहिए। इस मिश्रण को चेहरे पर पंद्रह मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें।

संतरा और गुलाब जल

सबसे संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर और फिर उसे पीसकर पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। संतरे के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल त्वचा में निखार लाने के लिए किया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो मुंहासों की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। 

चंदन पाउडर और गुलाब जल

चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाने से न सिर्फ चेहरे पर निखार आता है, बल्कि मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है। चंदन पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है, जिससे बैक्टीरिया पनप नहीं पाते।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

रूप निखारने के लिए मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से एक ओर जहां त्वचा में निखार आता है, वहीं त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती है।

अदरक और गुलाब जल

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। यह मुंहासों की समस्या के लिए बेहद कारगर उपाय है। मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए और भविष्य में उन्हें पनपने से रोकने के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है।   

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.