नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Remedies For Yellow Teeth: आपके चेहरे की ख़ूबसूरती सिर्फ आपकी आंखों या आपके होठों से ही नहीं बनती। बल्कि आपके चेहरे और मुस्कान को खूबसूरत बनाते हैं आपके चमचमाते मोती जैसे दांत। वहीं, दांतों का पीलापन इसी खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकता है। इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी मुस्कान को भी तरोताज़ा रखने के लिए अपने दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी ज़रूरी है।

क्या है इसकी वजह

दांतों का पीलापन आपकी पूरी पर्सनैलिटी को खराब कर देता है। इनके पीलेपन के पीछे कई वजह होती हैं। तंबाकू, गुटखा, सिगरेट, चाय-कॉफी का सेवन के अलावा अच्छी तरह से ब्रश न करना और पानी में फ्लोराइड का होना ऐसी कई कारण हैं, जो इस परेशानी को बुलावा देती हैं।

क्योंकि दांतों का पीलापन काफी शर्मिंदगी भरा होता है। अगर आप भी दांतों के पीलेपन से जूझ रहे हैं और इससे बचने के लिए कोई असरदार और ठोस उपाय ढूंढ रहे हैं, तो आपको ज़्यादा मशक्कत और खर्चा करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बस अपने किचन में नज़र दौड़ाइए और आपको वहां कई ऐसी चीजें मिल जाएंगी जो आपके दांतों का पीलापन हटाने के साथ ही इन्हें मज़बूत और चमकदार बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

कमाल के नुस्खें

1. नींबू के रस में नमक और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं और अब ब्रश की मदद से दांतों को इससे ब्रश करें। दांतों में चमक लाने का यह बहुत ही पुराना और कामयाब तरीका है।

2. इस नुस्खे की सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए आपको एक रुपया भी खर्च नहीं करना होगा। इसके लिए आपको अपने घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए एक कटोरी में एक रुपए के सिक्के के बराबर कोलगेट लें। अब इसमें दो चुटकी बेकिंग सोडा डालें। आखिर में एक टमाटर लें और इसमें करीब एक चम्मच टमाटर जूस मिलाएं। अब इन तीनों चीज़ों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

इसे अपने दांतों पर टूथपेस्ट की तरह लगाएं। इसे दो से तीन मिनट तक लगाकर दांतों की मालिश करें। इसके बाद दांतों को अच्छी तरह धोकर कुल्ला कर लें। दो हफ्तों तक ऐसा हर दूसरे दिन करें। आपको अपने दांतों में फर्क महसूस होगा और इसका पीलापन हमेशा के लिए दूर हो जाएगा। इसके साथ ही आपको तंबाकू और सिगरेट ऐसी चीजों से दूर रहना होगा।

3. आपको बता दें कि इस पेस्ट के इस्तेमाल के अलावा आप खाने के बाद हर रोज एक गाजर ज़रूर खाएं। जब आप गाजर चबाचबाकर खाते हैं, तो आपके दांतों से गंदगी बाहर निकालने में फायदेमंद साबित होती है। साथ ही दांत मज़बूत भी बनते हैं।

4. सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर) आपके दांतों का पीलापन हटाकर, आपको सफेद और चमकदार मुस्कान दे सकता है। बस लगभग एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और अपने टूथब्रश की मदद से दांतों पर इससे तब तक ब्रश करें, जब तक आपके दांत पूरी तरह से साफ न हो जाएं। दांतों के दाग हटाने के साथ ही धीरे-धीरे आपके दांतों पर चमक भी आ जाएगी।

5. केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। दांतों का पीलापन कम धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस