नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Deepika Padukone Skin Secrets: मौसम में बदलाव के साथ हमारी त्वचा भी बदलती रहती है। इसीलिए हमें भी मौसम के हिसाब से अपने स्किन केयर रुटीन में बदलाव लाने होते हैं ताकि त्वचा स्वस्थ और अच्छी रहे। त्वचा पर कभी-कभार होने वाले दानों से छुटकारा पाने के लिए क्लिंज़िंग और स्क्रब के इस्तेमाल के अलावा कोई उपाय नहीं दिखता। 

जैसी ही आप 30 वर्ष के करीब आने लगते हैं, मुलायम, साफ और चमकती हुई त्वचा एक सपने जैसी लगने लगती है। हालांकि, जब भी बी-टाउन सिलेब्ज़ अपनी बेदाग़ त्वचा के आसान राज़ फैन्स से शेयर करते हैं, तो आपको बग़ैर वक्त ज़ाया करे उसे आज़माकर देखना चाहिए। ऐसा कौन है जो दीपिका पादुकोण जैसी त्वचा नहीं चाहेगा? बॉलीवुड की रानी पद्मावती न सिर्फ सबसे फिट अदाकाराओं में से एक हैं, बल्कि वह अपनी खूबसूरती के लिए भी जानी जाती हैं।

तो दीपिका अपनी त्वचा को हर वक्त तरो-ताज़ा रखने के लिए क्या करती हैं? असल में उनकी ट्रिक बेहद आसान है और इसमें समय भी नहीं लगता है। दीपिका अपनी त्वचा को डि-टॉक्स करती हैं और फिर 10 मिनट के अंदर हाइड्रेट भी कर लेती हैं। ये एक्ट्रेस रात में सोने से पहले मेकअप हटाना कभी नहीं भूलतीं। चाहे वह कितनी भी थकी क्यों न हों, रात में मेकअप हटाना एक अहम टिप है।

रात में सोते वक्त मेकअप न हटाने से क्या होता है?

दीपिका ने बताया कि त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और त्वचा खुद को ठीक नहीं कर पाती, जिसकी वजह से रूखी, एक्ने और झुर्रियों जैसी समस्या आने लगती है। कैमरे का सामना करने के लिए किसी भी एक्ट्रेस के लिए फाउंडेशन और मेकअप करना आम बात है, लेकिन दीपिका ने बताया कि काम ख़त्म होने के बाद रोज़ाना क्लिंज़िंग एक अहम स्टेप है। 

त्वचा की केयर कैसे करती हैं दीपिका?

दीपिका रोज़ाना त्वचा को स्क्रब, क्लीन और फिर हाइड्रेट करना नहीं भूलतीं। वह रोज़ाना सनस्क्रीन लगाती हैं, उनकी सलाह है कि बेदाग़ त्वचा के लिए दिन में दो बार सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। इसके अलावा त्वचा को डिटॉक्स करना भी ज़रूरी है। दीपिका 10 मिनट क्ले मास्क भी लगाती हैं। इसके बात वह चेहरे पर नाइट क्रीम भी लगाती हैं।  

ऐसे करें दीपिका की तरह डीटॉक्स

दीपिका की सलाह है कि एक ऐसा क्ले मास्क लें जो आपकी त्वचा को सूट करे। आप इसके लिए मुल्तानी मिट्टी या डेड सी क्ले का इस्तेमाल कर सकती हैं। मेकअप को हटाना बेहद ज़रूरी है। त्वचा को अच्छी तरह साफ करने के लिए डबल क्लिंज़िंग करें। ऑयल युक्त क्लिंज़र के बाद पानी युक्त क्लिंज़र का इस्तेमाल करें।

त्वचा को हफ्ते में दो बार स्क्रब करने से डेड स्किन की परत नहीं जमती। सैलीसिलिक ऐसिड या ग्लायकोलिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेदाग़ त्वचा के लिए रोज़ाना सनस्क्रीन लगाएं। अगर घर से बाहर निकल रही हैं, तो दिन में दो बार लगाएं। सनस्क्रीन से झुर्रियों जैसी समस्या दूर रहती है। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए रात में नाइट क्रीम ज़रूर लगाएं।