नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rosewater Benefits: ठंड के मौसम में सर्द हवाएं आपके चेहरे नमी छीन लेती हैं, जिसकी वजह से छुर्रियां उम्र से पहले दिखने लगती हैं। ऐसे में गुलाब जल एक अकेला ऐसा प्रोडक्ट है जो कई गुणों से भरपूर है और आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ख़त्म कर सकता है। इसका इस्तेमाल घर पर बने फेसपैक्स और स्क्रब में किया जाता है।

गुलाब जल के कई फायदे हैं। ये न सिर्फ त्वचा को ठंडक पहुंचाता है बल्कि झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है। रोज़ाना इसके इस्तेमाल से आप खुद अपनी त्वचा में बदलाव देखेंगी। तो आइए जानें इसके अनेक फायदों के बारे में:

बालों के लिए वरदान: गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपने रूखे व फ्रिज़ी बालों को भी खूबसूरती प्रदान कर सकते हैं। गुलाब जल बालों में जमा अतिरिक्त तेल साफ करने में मदद करता है, जिससे रूखे, उलझे हुए, बेजान बालों में नई जान आ जाती है। यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ कर उसे मुलायम बनाता है और बालों की जड़ों को मजबूत देता है। इसके अलावा गुलाब जल से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद : आपको ये जानकर हैरानी होगी, लेकिन गुलाब जल के अलावा शायद ही ऐसा कोई प्रोडक्ट हो जो सभी तरह की स्किन के काम आता हो। अगर आप भी काफी समय से अपनी त्वचा के लिए बेस्ट प्रोडक्ट की तलाश कर रही हैं, तो एक बार गुलाब जल का इस्तेमाल कर के देखें।

pH को संतुलित रखता है: ठंड का मौसम उन लोगों के लिए ज़्यादा अच्छा होता है जिनकी त्वचा ऑयली होती है। हवा में इतना रूखापन होता है कि त्वचा पर ऑयल टिक नहीं पाता। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि त्वचा पर एक्ने नहीं होंगे। चेहरे को दिन में कम से कम एक बार गुलाब जल से धोने से त्वचा के पोर्स साफ हो जाते हैं।

कमाल का मॉइश्चराइज़र: इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार भी आएगा। गुलाब जल चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल को मिटाने में मदद करता है। साथ ही उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जो कील-मुंहासों का कारण बनते हैं। ये त्वचा पर पड़े हल्के कटे के निशान को भी धीरे- धीरे कर खत्म कर देता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं। गुलाब जल के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन सेल्स को मजबूत करते हैं, जिससे त्वचा रूखी नहीं लगती।

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर: सर्दी के मौसम में रूखेपन से एक्ने और एक्ज़ेमा जैसी बीमारी भी सकती हैं। ऐसे में गुलाब जल के एंटी बैक्टीरियल गुण चोट व घावों को भरने के काम भी आते हैं। यही नहीं, गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वता लंबे समय तक जवां रहती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez