Move to Jagran APP

Jojoba Oil For Beauty: जोजोबा के ये 5 फायदे नहीं जानती होंगी आप, एक मसाज से चमक उठेगा चेहरा!

Jojoba Oil For Beauty त्वचा में बदलाव के कई कारण हैं। उम्र के बढ़ने के साथ पिछले कुछ सालों में ज़िंदगी का संघर्षपूर्ण होना भी है। स्ट्रेस के साथ साफ हवा और पानी न होना भी वजह है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 05:11 PM (IST)
Jojoba Oil For Beauty: जोजोबा के ये 5 फायदे नहीं जानती होंगी आप, एक मसाज से चमक उठेगा चेहरा!
Jojoba Oil For Beauty: जोजोबा के ये 5 फायदे नहीं जानती होंगी आप, एक मसाज से चमक उठेगा चेहरा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Jojoba Oil For Beauty: क्या आप भी अपनी पुरानी तस्वीरें देख निराश हो जाती हैं? 5-10 साल पुरानी तस्वीरों में आपका चेहरा चमक रहा था लेकिन अब त्वचा पहले से नीरस हो गई है। अगर ऐसा आपके साथ भी है तो ये लेख आपके काफी काम आएगा। त्वचा में बदलाव के कई कारण होते हैं। उम्र के बढ़ने के साथ पिछले 10-15 सालों में हमारी ज़िंदगी संघर्षपूर्ण भी हो गई है। परिवार और ऑफिस के स्ट्रेस के साथ साफ हवा और पानी न होना भी इसके पीछे बड़ी वजह है।

loksabha election banner

बढ़ते हुए प्रदूषण से लेकर बढ़ती हुई उम्र के शुरुआती संकेतों तक, त्वचा अपनी चमक खोने लगती है, जिससे वह सुस्त और बेजान दिखने लगती है। इसे ठीक करने के लिए कई लोग महंगा इलाज या क्रीम्स खरीदते हैं, लेकिन अब इसकी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आज हम आपको बता रहे हैं इसका आसान उपाय।

आपको सिर्फ एक तेल खरीदना है और आपका काम हो जाएगा। जी हां, आपने सही पढ़ा। हम बात कर रहे हैं जोजोबा ऑइल की, जो आपकी त्वचा पर जादू कर सकता है। हम आपको बता रह हैं इस तेल की 5 ऐसी खासियत जिससे पढ़कर आप इसे ज़रूर आज़माएंगी।

1. इस तेल में विटामिन-ई की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आपकी त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से भी बचाता है। अगर आप रोज़ाना जोजोबा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे से बढ़ती उम्र की लाइनें और झुर्रियां कम हो सकती हैं। इसके इस्तेमाल से मुहांसे और ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाते हैं। 

2. यह तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, जो शरीर को अधिक कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है। यह एक आवश्यक प्रोटीन है, जो त्वचा को लोच प्रदान करता है, जो आपकी त्वचा को अधिक जीवंत बनाता है।

3. ऐसा माना जाता है कि जोजोबा तेल त्वचा के पोर्स को बंद कर देता है, हालांकि, ऐसा नहीं है। यह चिकना नहीं होता और यहां तक कि त्वचा को ज़्यादा तेलीय होने से बचाता है। यह खासकर तेलीय त्वचा के लिए बेहद कारगर होता है।

4. जोजोबा ऑइल के इस्तेमाल से आपको मिलेगी मुलायम और खूबसूरत त्वचा। सोने से पहले इसे अपने चेहरे और हाथों पर लगा लें और फिर सुबह उठकर धो लें। इस तेल में मौजूद जादुई प्रोपर्टीज़ की वजह से ये आपकी त्वचा को मुलायम रखेगा।

5. एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर, जोजोबा का तेल एक्जिमा और रोजेशिया जैसी त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है। रुई को इसमें डुबोकर रोज़ाना दिन में दो बार लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.