ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम बहुत ही कॉमन है और मानसून सीज़न में ये कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। पोर्स में जमी गंदगी की वजह से चेहरे पर काले या पीले रंग के उभार नज़र आने लगते हैं जो बेशक आपकी खूबसूरती को कम करते हैं। इसके अलावा धूल, मिट्टी, पॉल्यूशन और ऑयली स्किन भी ब्लैकहैड्स की वजह हो सकते हैं। वैसे तो मार्केट में ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए फेसवॉश से लेकर क्रीम और फेसपैक जैसे कई ऑप्शन्स अवेलेबल हैं लेकिन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन्हें दूर करने का आइडिया हर तरीके से कारगर है।

ब्लैक हेड्स दूर करने के घरेलू उपाय

शहद और काला नमक

शहद ड्राय स्किन की प्रॉब्लम को दूर करने के साथ ही ब्लैकहेड्स से निजात दिलाने में भी कारगर है। शहद में बराबर मात्रा में काला नमक मिलाएं और उसे ब्लैकहेड्स पर लगाते हुए हल्के से मसाज करें।

बेकिंग सोडा

1 चम्मच बेकिंग सोडा व पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहैड्स पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 1से 2 बार इस्तेमाल करें।

दालचीनी

किचन में मौजूद दालचीनी का इस्तेमाल भी आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में कर सकते हैं। दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके अलावा आप दालचीनी पाउडर में हल्दी और नींबू मिलाकर भी इसका एक दूसरा पेस्ट तैयार कर सकते है। पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगभग 15 मिनट लगाकर रखें और इसके बाद चेहरा धो लें. इसका इस्तेमाल आप रोजाना भी कर सकती हैं।

नींबू 

नींबू में मौजूद विटामिन सी, स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे आप बिना किसी चीज़ में मिक्स किए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर 10-15 मिनट रखें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। 

हल्दी  

हल्दी सिर्फ रंगत निखारने के ही नहीं स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याओं को भी दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होती है। चुटकी भर हल्दी को नारियल तेल में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

By Priyanka Singh