Move to Jagran APP

अपने साथ-साथ करवाचौथ की थाली को भी यूं बनाएं खूबसूरत

करवाचौथ में खुद को सजाने जितना ही जरूरी होता है पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली थाली को भी सजाना। तो थाली को सजाने के लिए किन-किन चीज़ों का कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल, जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 01:04 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 01:04 PM (IST)
अपने साथ-साथ करवाचौथ की थाली को भी यूं बनाएं खूबसूरत
अपने साथ-साथ करवाचौथ की थाली को भी यूं बनाएं खूबसूरत

भारत में करवाचौथ की धूम दीवाली और होली से कम नहीं होती। पति की लंबी आयु के लिए औरतें पूरा दिन बिना पानी पिए व्रत रखती हैं और शाम को चांद के साथ पति का चेहरा देखने के बाद ही व्रत खोला जाता है। इस मौके पर औरतें पूरा सोलह श्रृंगार करती हैं। लेकिन ये फेस्टिवल सिर्फ पूजा-पाठ तक ही सीमित नहीं इसमें इस्तेमाल की जाने वाली थाली को भी सजाने भी जरूरी रिवाजों में से एक है। तो कैसे अपने साथ-साथ अपनी थाली को भी बना सकती हैं खूबसूरत, जानते हैं इसके बारे में।

loksabha election banner

करवाचौथ थाली सजाने के आइडियाज

ऑयल और कलर्स की मदद से सजाएं करवाचौथ की थाली

इसमें प्लेन थाली लेकर उसपर उंगली या इयरबड की मदद से जिस जगह डिज़ाइन बनाना चाह रही हैं वहां ऑयल की बूंदे डालें। अब उस-उस जगह पर हल्दी, रंगोली या सिंदूर जो भी अवेलेबल हो सके उसे डालें। ये तीनों ही आसानी से ऑयल से चिपक जाएंगे। फिर थाली को पलट दें जिससे एक्स्ट्रा कलर निकल जाए। वैसे तो इसके बाद ही थाली पर डिज़ाइन नज़र आने लगती है लेकिन थोड़ा और एक्सपेरिमेंट करने को तैयार हैं तो इन डिज़ाइन्स की आउटलाइनिंग के लिए ग्लिटर का इस्तेमाल करें। जिसके बाद ये और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आएगी।

वेलवेट से सजाएं करवाचौथ की थाली

इसके लिए भी प्लेन थाली लें और उसे अपने मनपंसद कलर के वेलवेट कपड़े से अच्छी तरह से कवर कर दें। अब इसमें पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ों को रखें। थाली के साथ आप इसमें रखे जाने वाले दीए को भी सजा सकती हैं। वैसे तो कलरफुल दीए मार्केट में मिल जाएंगे लेकिन अगर चाहे तो नॉर्मल दीए को अपने पसंद के कलर से पेंट भी कर सकती हैं। तैयार है आपकी करवाचौथ की खूबसूरत थाली।

गोटा-पट्टी से सजाएं करवाचौथ की थाली

मार्केट में मिलने वाले अलग-अलग तरह के लेस और गोटा-पट्टी से भी थाली को सजाने का आइडिया रहेगा बेस्ट। कलरफुल, गोल्डेन और सिल्वर कलर की गोटा-पट्टी को इसके लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। थाली को पहले किसी कलरफुल पेपर से कवर कर दें। अब इसके किनारों को गोटा-पट्टी से कवर करें। थाली के बीच में भी स्वास्तिक या हार्ट शेप बनाकर उसे गोटा से सजा सकती हैं। बस तैयार है आपकी पूजा की थाली।

मिरर वर्क से सजाएं करवाचौथ की थाली

अपनी प्लेन थाली को सजाने के लिए मिरर वर्क को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। फूल, दीया और स्वास्तिक जैसे कई डिज़ाइन्स को मिरर की मदद से तैयार किया जा सकता है। अलग-अलग साइज और शेप के मिरर लें और इन्हें थोड़ी-थोड़ी दूरी पर चिपकाते जाएं। थाली के किनारों पर लेस लगाएं जो मिरर वर्क के साथ अच्छा लगेगा। 2-3 घंटे के अंदर मिरर अच्छे से थाली से चिपक जाएगा। पूजा के दौरान इसमें बाकी चीज़ों को रखकर थाली का लुक पूरा करें। और हां, इसकी फोटो खींचना बिल्कलु न भूलें।

फूलों से सजाएं करवाचौथ की थाली

फूलों से थाली सजाना बहुत ही आम है लेकिन इसे आप अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंटस से यूनिक बना सकती हैं। इसके लिए एक या दो नहीं बल्कि तीन-चार तरह के फूलों को इस्तेमाल करें। गुलाब की पंखुडियों से लेकर गेंदे, चमेली, लिली के फूलों से सजी हुई बहुत सुंदर लगती है। फूलों से आप थाली पर अपनी मनपसंद डिज़ाइन भी बना सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.