Move to Jagran APP

जूलरी की इन तरीकों से करें देखभाल जिससे ये चलेंगे सालों-साल

शादी की महंगी जूलरी हो या घर में पहनी जाने वाली रेगुलर जूलरी। केयर की जरूरत तो दोनों को ही होती है वरना एक टाइम के बाद उनकी चमक गायब हो जाती है। तो जानते हैं जूलरी केयर टिप्स...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 27 Nov 2018 09:49 AM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 09:49 AM (IST)
जूलरी की इन तरीकों से करें देखभाल जिससे ये चलेंगे सालों-साल
जूलरी की इन तरीकों से करें देखभाल जिससे ये चलेंगे सालों-साल

गोल्ड, डायमंड के महंगे नेकलेसेज़ हो और या हैवी स्टोन्स वाली कोई जूलरी, देखने और पहनने में तो बहुत ही अच्छी लगती हैं लेकिन सालों-साल तक इनकी चमक को वैसे ही बरकरार रख पाना थोड़ा मुश्किल होता है। घर में पहनी जाने आम जूलरीज़ से अलग इनकी केयर का तौर-तरीका अलग होता है। जिसमें की गई लापरवाही से उसपर स्क्रेच पड़ने के साथ ही वो काली भी हो जाती है। तो आज इन्हें कैसे सही तरीके से स्टोर करें इसके बारे में जानेंगे।

loksabha election banner

1. हर बार जूलरी पहनने के बाद स्टोर करने से पहले उसे अच्छे से साफ कर लें क्योंकि पसीने या किसी प्रकार के दाग-धब्बों की वजह से जूलरी का कलर डाउन होने लगता है और वो लगने लगती है पुरानी। दूसरा, अलग-अलग जूलरी को हमेशा अलग-अलग जूलरी बॉक्स में ही स्टोर करें जिससे रगड़ खाकर स्क्रेच लगने की संभावना न के बराबर हो।

2.जूलरी की चमक को सालों-साल बरकरार रखने के लिए उसे हमेशा किसी एयर टाइट बॉक्स और ज़िप लॉक में रखें। गोल्ड जूलरी को केस में रखें वहीं पर्ल जूलरी को किसी साफ और सॉफ्ट कपड़े में लपेटकर रखना ज्यादा सही रहेगा।

3.जूलरी को रखते समय बेहतर होगा कि उसे एंटी-टॉर्निश पेपर(Anti-tarnish paper) या आईग्लास क्लोथ(Eyeglass cloth) में लपेटकर रखें। एंटी-टॉर्निश पेपर भी जूलरी की चमक को बनाए रखने का काम करता है।

4.कभी भी दो अलग-अलग तरह की जूलरीज़ को एक केस, पाउच या कपड़े में लपेटकर न रखें। स्क्रेच लगने के साथ ही ये आपस में उलझ जाते हैं जिसे पहनने से सुलझाने में समय की बर्बादी होती है और इससे कहीं ज्यादा उनके टूटने का डर होता है।

5.कुकिंग, स्विमिंग, जिम या शॉपिंग करने के दौरान हैवी जूलरी पहनना अवॉयड करें।

6.जूलरीज़ को बहुत ज्यादा गर्मी और रोशनी से बचाएं वरना इनकी चमक धीरे-धीरे खत्म होने लगती है।

7.किसी भी पार्टी-फंक्शन के लिए रेडी हो रही हैं तो आउटफिट्स कैरी करने के बाद ही जूलरी पहनें। क्योंकि मेकप, परफ्यूम और लोशन आपकी जूलरीज़ को डैमेज भी कर सकते हैं।

8.जूलरी को हमेशा गर्म पानी, लिक्विड साबुन और ब्रश से साफ करें और रखते समय इन्हें पोंछकर इनका पानी सुखा लें। डिटर्जेंट, टूथपेस्ट जैसी चीज़ें साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल न करें तो बेहतर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.