Move to Jagran APP

Ponytail & Headaches: कहीं आपकी चोटी तो नहीं बन रही सिर दर्द की वजह?

Ponytail Headaches क्या आप जानते हैं कि बालों को पोनीटेल में कस कर बांधने से सिर दर्द की समस्या भी शुरू हो सकती है। जिसकी वजह से काम पर फोकस करना और भी मुश्किल हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 10:16 AM (IST)
Ponytail & Headaches: कहीं आपकी चोटी तो नहीं बन रही सिर दर्द की वजह?
Ponytail & Headaches: कहीं आपकी चोटी तो नहीं बन रही सिर दर्द की वजह?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ponytail & Headaches: चाहे वर्कआउट करना हो या फिर घर की सफाई, ऐसे काम करते वक्त एक हाई पोनीटेल से बेहतर कोई हेयरस्टाइल नहीं होती। एक पोनीटेल बनाना सबसे आसान है और साथ ही ये आपके बालों को बार-बार चेहरे पर गिरने से भी रोकती है। 

prime article banner

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों को पोनीटेल में कस कर बांधने से सिर दर्द की समस्या भी शुरू हो सकती है। जिसकी वजह से काम पर फोकस करना और भी मुश्किल हो सकता है। जी, हां ये बिल्कुल सच है। आपकी हेयरस्टाइल भी सिर दर्द की पीछे बड़ी वजह हो सकती है। यहां तक कि अगर आप अपने बाल ज़्यादा कस कर बांधती हैं तो ये समस्या बढ़ भी सकती है।  

ऐसा क्यों होता है?

बालों को पीछे की तरफ खींच कर रबरबैंड से बांधने की वजह से आपके स्कैल्प पर दबाव पड़ सकता है, जिसकी वजह से सिर दर्द शुरू हो सकता है। हेयर फोलिकल्स की नसें खून स्पलाई करती हैं और जब ये खिंचती हैं तो दर्द शुरू हो जाता है।

जो लोग माइग्रेन से पीड़ित होते हैं उनके चेहरे और सिर की नसों के अति संवेदनशीलता होने की वजह से इस तरह का सिरदर्द आसानी से हो सकता है। सिर या त्वचा में होने वाले ऐसे दर्द को त्वचीय ऐलोडायनिया कहा जाता है। इसके अलावा ये दर्द बालों को कंघी करने, बांधकर रखने, शेविंग, शॉवर, चश्मा पहनने या फिर झुमके पहनने की वजह से भी हो सकता है। ऐलोडायनिया पूरे सिर पर फैल सकता है और उस जगह पर किसी भी चीज़ के संपर्क से दर्द महसूस हो सकता है, यहां तक कि हेयरस्टाइलिंग से भी।

ऐसे में क्या करना चाहिए?

जब इस तरह का दर्द उठे तो हेयरस्टाइल नहीं बनानी चाहिए, खासकर ऐसी स्टाइलिंग जिसमें सिर पर काफी दबाव पड़ता हो। कसकर पोनीटेल और जूड़ा बिल्कुल नहीं बनाना चाहिए। इसकी जगह आप ढीली पोनीटेल या फिर लो बन बना सकती हैं। अगर आपका सिर दर्द से फट रहा है तो बालों को खुला छोड़ दें। वर्कआउट करते वक्त बालों को दोनों तरफ बांटें और ढीली चोटी बना सकते हैं। 

कसकर चोटी बांधने से तुरंत सिर दर्द भले ही न हो, लेकिन कुछ समय में माथे के आसपास बाल ज़रूर झड़ सकते हैं। ऐसे में हेयरस्टाइल कुछ-कुछ समय में बदलते रहें। अगर आप लंबे समय से साइड पार्टिंग कर रही हैं तो कुछ समय के लिए इसे बदल दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.