Move to Jagran APP

Homemade Wax : हेयर रिमूव करना चाहती हैं तो घर में तैयार करें वैक्स, जानिए रेसिपी

Home Made Wax Tips अब आपको वैक्सिंग के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको घर में ही वैक्स बनाने और वैक्स करने का तरीका बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके हेयर रिमूव हो जाएंगे साथ ही आपकी स्किन भी स्मूथ हो जाएगी।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 01:27 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 06:56 PM (IST)
Homemade Wax : हेयर रिमूव करना चाहती हैं तो घर में तैयार करें वैक्स, जानिए रेसिपी
पार्लर जाने से परहेज करें क्योंकि घर में वैक्स करना ज्यादा सुरक्षित है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना ने लड़कियों के पार्लर जाने की आदत पर भी लॉक लगा दिया है। कोरोना के डर से लड़किया अब मजबूरन घर में रहकर घरेलू नुस्खें आजमा कर खुद को सजा-संवार रही हैं। चेहरे को निखार के लिए लड़कियां तरह-तरह के फंडे आजमा सकती हैं, लेकिन हाथ-पैरों की वैक्स घर में कैसे करें या घर में वैक्स कहां से लाएं, ये बड़ा सवाल है।

loksabha election banner

कोरोना इतनी तेजी से फैल रहा है कि पार्लर जाना सबसे बड़ा खतरा मोल लेना है।  बिना वैक्स किए कब तक रहेंगी? अब आपको वैक्सिंग के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको घर में ही वैक्स बनाने और वैक्स करने का तरीका बता रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके हेयर रिमूव हो जाएंगे, साथ ही आपकी स्किन भी स्मूथ हो जाएगी।

1. दो कप शुगर में एक-चौथाई कप नींबू का रस और एक-चौथाई कप पानी डालें। इसे पैन में डालें। खुशबू के लिए आप किसी भी ऑइल की दो-तीन बूंदें डाल सकती हैं।

2. पैन को गैस पर रखें और हल्की आंच पर गर्म होने दें।

3. चीनी और नींबू के रस को लगातार चम्मच से हिलाते रहें, ताकि चीनी जमे नहीं। ध्यान रहे कि चीनी जल्दी जल भी जाती है, इसलिए भी मिक्स को हिलाना बंद न करें।

4. मिक्सचर जब चाश्नी जैसा हो जाए और उसका कलर हल्का भूरा हो तो गैस बंद कर दें।

5. आपका होममेड वैक्स तैयार है। इसे आप अपनी पसंद के एयरटाइट जार में डाल लें और जब चाहें तब गर्म कर इस्तेमाल करें।

कैसे करें इस्तेमाल

होममेड वैक्स को आप किसी आम वैक्स की तरह ही यूज कर सकते हैं। वैक्स को जार से निकालकर माइक्रोवेव या फिर पैन में गर्म कर लें, फिर उसे स्किन पर लगाएं और कॉटन या बाजार में उपलब्ध पेपर वैक्स स्ट्रिप को उस पर रखें। रब करें और फिर एक साइड से बालों की उल्टी दिशा में स्ट्रिप को खींच लें। इस वैक्स से आपकी स्किन स्मूथ और मुलायम हो जाएगी। 

                 Written By : Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.