Move to Jagran APP

Black Chickpeas For Skin: दीवाली के दिन दमकी दमकी दिखना चाहती हैं तो काले चले का फेस पैक लगाएं

Black Chickpeas For Skin काले चने सेहत के लिए जितने फायदेमंद हैं उतने ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। काले चने का फेस पैक बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियां फाइन लाइन्स और प्रदूषण के स्किन पर असर को कम करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 04:45 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 04:45 PM (IST)
Black Chickpeas For Skin: दीवाली के दिन दमकी दमकी दिखना चाहती हैं तो काले चले का फेस पैक लगाएं
काले चने का फेस पैक लगाएं और चेहरे पर निखार लाएं।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। लंबे समय से चल रही कोरोना महामारी के बीच त्योहार जिंदगी में थोड़ी सी खुशी लेकर आए है। दीवाली का त्योहार आने वाला है इस दिन महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ जतन नहीं करती, लेकिन इस साल सैलून में जाकर स्किन पर कुछ भी ट्रीटमेंट कराना खतरे से खाली नहीं है। सैलून में जाकर फेशियल या कुछ भी स्किन ट्रीटमेंट कराने से कोरोना की चपेट में आने का खतरा हो सकता है।

loksabha election banner

आप भी दीवाली के दिन तंदुरुस्त रहने के साथ ही खूबसूरत भी दिखना चाहती हैं, तो अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए काले चने का फेस पैक लगाएं।

काले चने डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को दुरुस्त करता है। इसमें हीलिंग पावर अधिक होती है ये चेहरे के कील मुहांसों से मुक्ति दिलाते है। इतना ही नहीं बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स और प्रदूषण के स्किन पर असर को कम करता है।

काले चने सेहत के लिए जितने फायदेमंद हैं उतने ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। हम आपको बताते हैं कि स्किन में निखार लाने के लिए काले चने के फेस पैक को घर में कैसे तैयार करें।

काले चने का फेस पैक

सामग्री

काला चना- आधा कप

नींबू का रस- 2 चम्मच

शहद- 2 चम्मच

काले चने का फेस पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले पहले काले चने को ग्राइंडर में पीसकर उसका पाउडर बना लें।

अब इसमें नींबू का रस और शहद को अच्छे से मिलाएं।

एक ब्रश का उपयोग करके अपने चेहरे पर पैक लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

अब गर्म पानी से चेहरा धोएं। इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। 

            Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.