Move to Jagran APP

Skin Fasting: बॉडी की तरह चेहरे को तंदुरुस्त रखना चाहती हैं तो स्किन फॉस्टिंग करें

Skin Fasting स्किन फॉस्टिंग करने का मकसद स्किन की गंदगी और रोमछिद्रों को खोलना है ताकि आपकी स्किन सांस ले सके।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 11:52 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 11:52 AM (IST)
Skin Fasting: बॉडी की तरह चेहरे को तंदुरुस्त रखना चाहती हैं तो स्किन फॉस्टिंग करें
Skin Fasting: बॉडी की तरह चेहरे को तंदुरुस्त रखना चाहती हैं तो स्किन फॉस्टिंग करें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हेल्दी रहने के लिए अक्सर लोग भूखें रहकर फास्ट करते है ताकि फिट रह सके। आपने कभी सुना है कि स्किन फास्टिंग भी होता है। जिस तरह फास्ट कंप्लीट बॉडी को डिटॉक्स करता है उसी तरह स्किन फास्ट आपके चेहरे की स्किन को डिटॉक्स करता है। स्किन फास्टिंग से मतलब है स्किन का उपवास, जिसका मकसद स्किन में निखार लाना है। स्किन की गंदगी और रोमछिद्रों को खोलना है ताकि आपकी स्किन सांस ले सके।

loksabha election banner

स्किन को हेल्दी रखने का जापानी तरीका है स्किन फास्टिंग। जापान में स्किन फास्टिंग महिलाओं की खास पसंद में शुमार है। जापानी लोगों की स्किन बेहद सॉफ्ट और निखरी-निखरी नजर आती है। उनकी इस खूबसूरत स्किन का राज स्किन फास्टिंग है।

क्या है स्किन फास्टिंग

स्किन फास्टिंग में आपको अपनी स्किन को भूखा रखना होता है ताकि आप अपनी स्किन को डिटॉक्ट कर सकें। स्किन फास्टिंग से स्किन के रोम छिद्र खुलते हैं। त्वचा खुलकर सांस ले पाती है। इससे स्किन में अलग चमक और निखार नजर आता है।

कैसे करें स्किन फास्टिंग

यदि आप चेहरे की स्किन को आकर्षक, साफ-सुथरा, बेदाग और मुहांसों से बचाना चाहती है, तो केमिकल युक्त स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम से कम करें। इनसे त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। स्किन में ऑयल की कमी होने पर स्किन रूखी, बेजान और डल हो जाती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप स्किन फास्टिंग कर सकते हैं। स्किन फास्टिंग करते समय आपको अपनी त्वचा पर एक से दो दिनों तक ना तो कोई मेकअप प्रोडक्ट्स और ना ही कोई स्किन प्रोडक्ट्स जैसे लोशन, क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से पूरी तरह से बचना होता है।

मुहांसे है तो स्किन फॉस्टिंग नहीं करें।

ऑयली और मुहांसे वाली स्किन के लोग इस फास्टिंग से परहेज करें।  कई लोग मुहांसे पर आयुर्वेदिक लोशन या कुछ दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं। अगर मुहांसों वाली स्किन के लोग स्किन फॉस्टिंग करेंगे तो वो चेहरे पर लोशन अप्लाई नहीं कर पाएंगे। इससे मुहांसों में दर्द या पस भी बन सकती है। यदि मुहांसे नहीं होते हैं, तो आप स्किन फास्टिंग कर सकते हैं। हालांकि, स्किन फास्टिंग में ऐसा नहीं है कि कुछ भी चेहरे पर यूज नहीं कर सकते हैं। आप कॉस्मेटिक और मेकअप प्रोडक्ट्स का यूज ना करें, लेकिन हल्के-फुल्के नेचुरल होम रेमेडीज का इस्तेमाल कर सकती है।

                   Written By Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.