नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती जितनी मायने रखती है, उतनी ही हाथों की खूबसूरती भी मायने रखती है। घर के काम करने से अक्सर हाथ रूखे और बेजान हो जाते है। इसीलिए, हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अक्सर महिलाएं पार्लर में जाकर मैनिक्योर कराती हैं, जिसमें काफी समय लगता है और पैसा भी ज्यादा खर्च होता है। कई बार लेडीज की मसरूफियत इतनी ज्यादा होती है कि उनके पास इतना वक्त नहीं होता कि वो पार्लर जाकर मैनिक्योर कराएं। 

आपको बता दें कि आपके हाथ बिना पार्लर जाए भी खूबसूरत और चमकदार दिख सकते हैं। अगर आप घर में अपने किचन में मौजूद सामान से मैनिक्योर कर सकती हैं और अपने हाथ खूबसूरत बना सकती हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप घर में ही कैसे अपने हाथों का मैनिक्योर करके हाथों को कैसे खूबसूरत बना सकती हैं।

हाथों का मैनिक्योर करने के लिए सबसे पहले हाथों के नाखूनों को जिस शेप में काटना चाहती हैं, काट लें।

स्किन लाइटनिंग और क्लीनिंग- हाथों को मैनिक्योर करने के लिए सबसे पहले आप अपने हाथों को रोज़ वाटर से साफ कर लें। रोज़ वाटर में कॉटन को डिप करके हाथों को अच्छे से साफ कर लें। जब आपके हाथों से गंदगी निकल जाएगी तो आपके हाथों पर स्क्रब और पैक अच्छे से काम करेंगे।

डार्कनेस रिमूविंग स्क्रब- डार्कनेस को दूर करने के लिए हाथों पर स्क्रब करें। स्क्रब आप घर में ही बना सकते हैं। स्क्रब करने के लिए आप एक चम्मच नमक में एक नींबू डाल कर मिक्स कर लें और उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को नींबू के छिलके की मदद से हाथों पर रगड़ें। नींबू आपके हाथों से डेड स्किन निकालेगा और हाथ नर्म और मुलायम बनाएगा। स्क्रब करने के बाद आप हाथों को पानी से धो लें।

स्किन वाइटनिंग पैक- पैक बनाने के लिए सभी चीजें आपके किचन में मौजूद हैं। स्किन वाइटनिंग पैक बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच नमक और एक चम्मच कुकुमबर जैल डालें। कुकुमबर जैल स्किन को सॉफ्ट बनाता है और डेड स्किन सेल भी निकालता है। आप इसमें रोजवाटर डालें और अच्छे से मिक्स करें। नींबू के छिलके से इस पैक को हाथों पर लगाएं और अच्छे से रब करें, ताकि हाथों की गंदगी निकल जाएं। रब करने के बाद आप इस पैक को पूरी तरह दोनों हाथों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाएं तो आप इस पैक को कॉटन से उतार दें और ठंडे पानी से वॉश करें। घर में ही आपका मैनिक्योर हो जाएगा और आपके हाथ खूबसूरत दिखेंगे।                 

                                     Written By Shahina Noor

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस