नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लंबे लॉकडाउन ने लेडीज की पार्लर जाने की आदत खत्म कर दी है, और ना जानें कब तक उन्हें ऐसे ही अभी पार्लर से दूरी बनानी पड़ेगी। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाना चाहती हैं या चेहरे पर झुर्रियों या पिम्पल्स से परेशान हैं तो घबराएं नहीं, बल्कि घर में ही अपनी स्किन की देखभाल करें।

चेहरे की चमक के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कीजिए। एलोवेरा स्किन पर जादू की तरह काम करता है। कॉस्मेटिक्स या सौन्दर्य उत्पादों में एलोवेरा का इस्तेमाल खूब किया जाता है। एलोवेरा में पाए जाने वाले दो रासायनिक तत्वों Polysaccharides और Lignin त्वचा की तीनों परतों में जाकर बैक्टीरिया और फालतू ऑइल को त्वचा से बाहर निकाल देते हैं, जिससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं।

इसके अलावा, एलोवेरा डेड स्किन सेल्स को हटाकर नई त्वचा सेल्स को बनाता है, जिससे त्वचा सुंदर तथा स्वस्थ हो जाती है। एलोवेरा को सिर्फ नेचुरल रूप में इस्तमाल करने से ही त्वचा की बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं, जैसे एलोवेरा के गूदे और रस से चेहरा साफ़ करने से चेहरा कोमल और चमकीला हो जाता है|

आइए आपको बताते हैं कि कैसे एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे की रौनक को बरकरार रख सकते है।

  • एलोवेरा का गूदा और बेसन मिलाकर चेहरे पर रात को लेप करें तो आपके चेहरे की झुर्रियां मिट जाएंगी।
  • नीबू के छिलकों को पीसकर एलोवेरा के गूदे के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियाँ मिट जाती हैं।
  • मुंह पर कहीं भी काले दाग या चकते हों तो टमाटर के साथ एलोवेरा के गूदे को मिलाकर लेप करें, काली झाइयां एवं पुरानी झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।
  • एलोवेरा के गूदे में तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर चेहरे पर मलें तो झुर्रियां मिट जाती हैं।
  • एलोवेरा के गूदे में चिरौजी को पीसकर लेप करें तो त्वचा की सलवटें मिट जाती हैं।
  • चंदन का बुरादा, जायफल तथा कालीमिर्च समान भाग में लेकर एलोवेरा के गूदे के साथ पीसकर लेप बनाएं। इस लेप को चेहरे पर लगाने से झाइयां, मुंहासे मिट जाते हैं।
  • मंजीठ का पाउडर 1 चम्मच, ग्वारपाठे के पत्तों का गूदा 4 चम्मच लेकर आधा चम्मच भर हल्दी मिलाकर, नहाने से पहले चेहरे की त्वचा पर लेप करें तो कुछ ही दिनों में चेहरे की त्वचा सामान्य हो जाती है।
  • नीबू के छिलकों को पीसकर देसी घी में मिलाकर एलोवेरा के रस के साथ गरम करके उबटन की तरह प्रतिदिन मलें तो झुर्रियाँ जाती रहती हैं। 

                    Written By Shahina Noor

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस