Move to Jagran APP

Beauty Benefits Of Exercise: कील मुहांसे दूर करने के साथ ही झुर्रियां भी दूर करती है एक्सरसाइज

Beauty Benefits Of Exercise एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ आपका स्टेमिना बढ़ता है बल्कि आपकी स्किन में भी ग्लो आता है। आप चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज स्किन में निखार लाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 12:01 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 05:42 PM (IST)
Beauty Benefits Of Exercise: कील मुहांसे दूर करने के साथ ही झुर्रियां भी दूर करती है एक्सरसाइज
स्किन में निखार लाना चाहती है तो एक्सरसाइज करने की आदत डालें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। एक्सरसाइज सेहत का ख़ज़ाना है। मोटापे से लेकर कई बीमारियों तक का उपचार एक्सरसाइज से किया जा सकता है। आप जानते है कि तंदुरुस्त रहने के लिए एक्सरसाइज जितनी जरूरी है, उतनी ही स्किन की सेहत के लिए भी जरूरी है। एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ आपका स्टेमिना बढ़ता है, बल्कि आपकी स्किन में भी ग्लो आता है। आप चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है, जो आप की सेहत को दुरुस्त करने के साथ ही स्किन के कई विकारों से भी छुटकारा दिलाता है। आईए जानते हैं कि कैसे व्यायाम हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है।

loksabha election banner

स्किन में ग्लों लाना है तो एक्सरसाइज कीजिए:

जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह आपकी स्किन को जरूरी विटामिन, पोषक तत्व, खनिज और ऑक्सीजन प्रदान करता है। जिससे आपकी त्वचा बेहद निखरी और खूबसूरत दिखती है।

रिंकल्स को कम करती है एक्सरसाइज:

शायद आपको सुनने में ये अटपटा लगे, लेकिन ये सच्चाई है कि एक्सरसाइज करने से स्किन जवान रहती है। अगर आप बेहद स्ट्रेस में हैं तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन का उत्पादन होता है। इससे ना सिर्फ आपका तनाव दूर होता है, बल्कि झुर्रियां भी दूर होती हैं। स्ट्रेस हार्मोन त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन के स्तर को नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है। लेकिन जब आपका तनाव दूर होता है तो आपकी स्किन पर किसी तरह की झुर्रियां नहीं दिखती।

एक्सरसाइज करने से मुहांसों से छुटकारा मिलता है: 

एक्सरसाइज करने से चेहरे के मुहांसों से छुटकारा भी मिलता है। दरअसल जब आप वर्कआउट करती हैं तो आपकी त्वचा से काफी पसीना निकलता है। इस तरह पसीना निकलने से बॉडी से टॉक्सिन निकलते हैं, जो क्लॉग पोर्स को क्लीन करता है। इतना ही नहीं ये स्किन की गंदगी को दूर करने के साथ-साथ बैक्टीरिया से भी निजात दिलाती है।

                      Written By : Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.