नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों में तेज धूप आपकी स्किन का निखार छीन लेती है। पसीना ज्यादा आने से चेहरे पर दाने या फोड़े-फुंसी निकल जाते हैं और स्किन की समस्याएं अधिक होने लगती हैं। गर्मियों में चेहरे की खास देखभाल करने की जरूरत है। इस मौसम में आप चेहरे पर कुछ केमिकल्स का इस्तेमाल करेंगे तो आपके चेहरे पर साइड इफेक्ट होने का खतरा हो सकता है। आप भी गर्मियों में अपनी स्किन में निखार लाना चाहते हैं तो होम मेड फेस पैक का इस्तेमाल करें। इन पैक से आप अपनी स्किन में निखार ला सकती हैं।

चंदन और गुलाब जल- गर्मियों में चंदन का पाउडर आपकी त्वचा पर निखार लाता है। चंदन के पाउडर से स्किन ठंडी हो जाती है। आप इस फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच गुलाब जल और चंदन का पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

दही से बना फेस पैक- जब त्वचा पर दही का उपयोग किया जाता है तो यह त्वचा की रंगत को निखारता है। गर्मियों में सप्ताह में दो बार अपने चेहरे और गर्दन पर ठंडा दही लगायें। दही आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है और आपकी स्किन पर चमक लाता है।

पुदीने की पत्तियों को पीसकर मुल्तानी मिट्‌टी में गुलाब जल डालकर चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। फिर देखिए चेहरे पर ठंडक के साथ टैनिंग भी नहीं दिखेगी।

रोज पैक- ताजे गुलाब की पत्तियों को काली या मुल्तानी मिट्‌टी लेकर नींबू या टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर इसे ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चावल और संतरे का पेस्ट- रात में चावल को भिगोकर रखें। सुबह चावल को निकालकर पक्के या कच्चे संतरे के छिलकों को पीसकर पेस्ट बनाले। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले 10 मिनट के लिए लगाएं फिर स्क्रब करते हुए निकाल दें। चेहरे पर ग्लो आ जाएगा। 

                          Written By Shahina Noor

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस