Move to Jagran APP

Skin Glowing Tips: निखरी-निखरी त्वचा चाहती हैं तो रात को भी कीजिए स्किन की देखभाल,जानिए कैसे

Skin Glowing Tips आप अपनी स्किन की देखभाल ऐसे करें कि रात और दिन आपकी स्किन दमकी-दमकी नजर आए। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आपकी स्किन का नेचुरल ग्लो भी छीन लेते हैं इसलिए आप रात को भी अपनी स्किन का खास ख्याल रखें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 05:16 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 07:08 PM (IST)
Skin Glowing Tips: निखरी-निखरी त्वचा चाहती हैं तो रात को भी कीजिए स्किन की देखभाल,जानिए कैसे
दिन की तरह रात को भी आपकी स्किन को केयर की जरुरत हैं, यू रखें स्किन का ख्याल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती बहुत मायने रखती है। चेहरा आपकी पूरी पर्सनैलिटी का आईना है, जिसे हर कोई देखना चाहता है। इस आईने की देखभाल जरूरी है। आज-कल ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं और उनका ज्यादातर वक्त बाहर बीतता है। दिन के समय तो मेक-अप और फाउंडेशन के सहारे महिलाएं अपनी स्किन की केयर कर लेती हैं, लेकिन रात को जब घर में मेकअप और फाउंडेशन हटाती हैं तो उनकी स्किन की पोल खुल जाती हैं।

loksabha election banner

इसलिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन की देखभाल ऐसे करें कि रात और दिन आपकी स्किन दमकी-दमकी नजर आए। स्किन पर निखार लाने के लिए कई बार महिलाएं ज्यादा केमिकल बेस वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो उनकी स्किन का नेचुरल ग्लो भी छीन लेते हैं। आपको चाहिए कि आप अपनी स्किन में निखार लाने के लिए रात में कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं, जिनसे दिनभर आपकी स्किन दमकी-दमकी नजर आएगीं।

  • चेहरे पर स्किन पोर्स खुल रहे हैं या स्किन डल पड़ रही है तो ग्लिसरीन, लेमन और रोज वॉटर को एकसाथ मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे और गले पर समान रूप से लगा लें। 10 मिनट तक इससे मसाज करे। लगभग 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें, चेहरे पर निखार नजर आएगा।
  • चेहरे पर डेड स्किन दिख रही है तो आप अपने चेहरे को गुलाब जल से हल्का गीला कर लें। उसके बाद ओट मील से स्क्रब कर लें। चेहरा धोने के बाद खीरे की पतली कटी स्लाइसेस को पूरे चेहरे पर रगड़ें।
  • मिल्क क्रीम और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें, इससे पांच मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें, पांच मिनट तक इसे यूं ही छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन दिन भर दमकी दमकी नजर आएगी।
  • चेहरे की स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाने के लिए विटामिन E की एक कैप्सूल में आधा चम्मच ऐलोवेरा जेल लगाकर दो मिनट मसाज करें। इसे हर रात सोने से पहले लगाएं। अगर ये सॉल्यूशन आपको चिपचिपा लगे तो आप इसे दिन में भी लगा सकते हैं।
  • अंडे का पीला भाग और खाल को फेंटकर मिश्रण अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। चेहरा सूखने तक इंतजार करें और गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय त्वचा में सुधार लाने में मदद करेगा और आपकी त्वचा की स्किन को कस देगा। 

             Written By : Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.