Move to Jagran APP

खूबसूरत हाथ चाहती हैं तो यूं रखें नाखूनों का ख्याल

नाखूनों की साफ-सफाई और ट्रीमिंग पर ध्यान दें तो आपके हाथ हमेशा खूबसूरत बने रहेंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 06:26 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 06:26 PM (IST)
खूबसूरत हाथ चाहती हैं तो यूं रखें नाखूनों का ख्याल
खूबसूरत हाथ चाहती हैं तो यूं रखें नाखूनों का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हाथ बिना मेहनत के खूबसूरत नहीं दिखते। हाथों की खूबसूरती तभी बनी रह सकती है, जब आप अपने हाथों की परवाह करें। हाथों की खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा है आपके नाखून। गुलाब की पंखुड़ी की तरह नाजुक और खूबसूरत हाथ चाहती हैं तो आप भी अपने हाथ के नाखूनों की हिफाजत करें। समय-समय पर हाथ के नाखूनों का ख्याल रखें। नाखूनों की साफ-सफाई और ट्रीमिंग पर ध्यान दें तो आपके हाथ हमेशा खूबसूरत बने रहेंगे। आप भी अपने नेल को अट्रेक्टिव बनाना चाहती हैं तो ये टिप्‍स अजमाएं-

loksabha election banner

क्यूटिकल को काटने का मतलब है आप बैक्टीरिया को इनविटेशन दे रहे हैं। यह एक अनावश्यक और असहज संक्रमण का कारण साबित हो सकता है। इसलिए क्यूटिकल को काटे नहीं।

आपके नेल्‍स को एक्‍स्‍ट्रा शाइन देने के लिए हमेशा नेलपॉलिश लगाने से पहले टॉप कोट जरूर अप्‍लाई करें। हर 3 दिन में टॉप कोट लगाने से इनकी चमक बनी रहती है।

अपने नेल्‍स को सोने से पहले लिप बाम या फिर ऑयल से अपने नेल्‍स को मॉइश्चराइ कर लें। इससे नाखूनों में चमक बनी रहती है और इसके साथ ही ये स्वस्थ भी रहते हैं।

बालों की तरह नेल्‍स की भी ट्रीमिंग कराते रहें। ध्‍यान रहे कि अधिक बढ़े हुए और शेप न किए हुए नेल्‍स आपकी पर्सनैलिटी को बिगाड़ सकते हैं। कोशिश करें कि हर दो हफ्ते में दो बार नाखूनों को ट्रीम कर लिया जाए।

रात को सोने से पहले अपने टूथब्रश में साबुन लगाकर इसे हल्‍के हाथों से अपने नेल्‍स पर रगड़े। इससे आपके नेल्‍स एकदम साफ हो जाएंगे और इन पर मौजूद डेड स्किन भी आसानी से निकल जाएगी।

आपके नेल्‍स की खूबसूरती और उनका बढ़ना आपकी डाइट पर भी निर्भर करता है। आपके नेल्‍स स्‍वस्‍थ रहें और आसानी से बढ़े, इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थ को शामिल करें।                 

                     Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.