नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। टमाटर हमारी फूड्स रेसिपी का अहम हिस्सा है, जो खाने को स्वादिष्ट बनाता है। टमाटर का इस्तेमाल हम सलाद से लेकर सब्जी बनाने में करते हैं। टमाटर कई बीमारियों का उपचार करता है, साथ ही हमारी स्किन के लिए भी उपयोगी है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपिन स्किन की हिफाज़त करने में बेहद उपयोगी है। लाइकोपिन एक ऐसा तत्व है जो एजिंग की समस्या से निजात दिलाता है। सूरज की यूवी किरणों से स्किन की हिफाज़त करने वाला टमाटर स्किन को ओवर ऑल हेल्दी रखता है। टमाटर में मौजूद साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड स्किन को एकसफोलिएट करते हैं, साथ ही स्किन की डेड कोशिकाओं को हटाकर पोर्स को बंद करते है। इसके इस्तेमाल से स्किन चमकदार और हेल्दी रहती है। आइए जानते हैं कि टमाटर का इस्तेमाल कौन-कौन सी समस्याओं को दूर करने में कैसे किया जाता है।

सन टैनिंग से बचाता है:

गर्मी में स्किन टैनिंग की परेशान ज्यादा रहती है, इस मौसम में टमाटर का पैक आपको स्किन टैनिंग से बचाता है। इस पैक को बनाने के लिए आप कुछ टमाटर को पीस लें, उसमें थोड़ा सा ओटमील और एक चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को गर्दन से लेकर चेहरे तक पर लगाएं। 15 मिनट पर चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करलें। इसे सप्ताह में दो से चार बार इस्तेमाल करें स्किन टैनिंग कम हो जाएगी।

स्क्रब का भी करता है काम:

टमाटर का इस्तेमाल सीधे चेहरे पर करना चाहती है तो टमाटर के पेस्ट को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ करलें। आप चाहें तो टमाटर का स्क्रब बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। टमाटर का स्क्रब बनाने के लिए टमाटर के टुकड़ें कर लें उसमें थोड़ी सी चीनी मिला लें और फिर चेहरे पर रगड़े, यह स्क्रब की तरह काम करेगा।

ऑइली स्किन से परेशान हैं तो इस पेस्ट को लगाएं:

गर्मी में ऑयली स्किन के लोगों को एक्सट्रा ऑयल और मुहांसे बेहद परेशान करते हैं। ऐसे लोगों के लिए टमाटर का यह पेस्ट बेहद असरदार है। इसे बनाने के लिए टमाटर को वॉश करके एक मिनट के लिए उसे हल्के गर्म पानी में डालिए, इसके बाद जूस निकालकर इसमें नींबू के रस की 4-5 बूंदे मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 5 मिनट तक लगाएं उसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को वॉश करें। इस प्रोसेस को महीने में 6-7 बार लगाएं। इसके इस्तेमाल से चेहरे का एक्सट्रा ऑयल कंट्रोल रहेगा। 

                    Written By: Shahina Noor

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप