Move to Jagran APP

Onion Oil Benefits: झड़ते बालों से हैं परेशान, तो ऐसे करें प्याज़ का तेल तैयार

Hair Benefits of Onion Oil प्याज का तेल बालों को गहराई से कंडीशनर करके रूखे बालों को जानदार बनाता है। इस तेल से बालों की जड़े मजबूत होती है साथ ही डैंड्रफ भी दूर होती है। ये तेल बालों को झड़ने से रोकता है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 03:39 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 03:39 PM (IST)
Onion Oil Benefits: झड़ते बालों से हैं परेशान, तो ऐसे करें प्याज़ का तेल तैयार
झड़ते बालों से हैं परेशान, तो ऐसे करें प्याज़ का तेल तैयार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। बदलता लाइफस्टाइल और खान-पान बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण है। कुछ लोगों के बाल झड़ने का कारण लंबी बीमारी, सर्जरी, गंभीर संक्रमण, इंफेक्शन और शारीरिक तनाव हो सकता है। हार्मोन के स्तर में बदलाव भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है। वैसे तो बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट के केमिकल का बालों पर इतना ज्यादा असर पड़ता है कि बाल झड़ने लगते हैं। आप को भी सिर पर बालों के कम होने का डर सता रहा है तो प्याज के तेल से मसाज करें। प्याज बालों की जड़ों को मजबूत करने का काम करती है। प्याज का तेल ना सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा, बल्कि बालों को गिरने से भी रोकेगा। आइए जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए प्याज का तेल किस तरह फायदेमंद है, और इसे घर में कैसे तैयार करें।

loksabha election banner

प्याज के तेल के फायदे:

प्याज का तेल बालों को गहराई से कंडीशनर करके रूखे बालों को जानदार बनाता है। इस तेल से बालों की जड़े मजबूत होती है, साथ ही डैंड्रफ भी दूर होती है। ये तेल बालों को झड़ने से रोकता है।

प्याज के तेल की रेसिपी:

  • प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप प्याज का रस निकालें। प्याज का रस निकालने के लिए आप ग्राइंडर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • आप पहले एक पैन में नारियल तेल डालें और तेल में प्याज का रस डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिला लें फिर ठंडा होने के बाद इसे छलनी से छानकर अलग से निकाल दें।
  • इस तेल को आप 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस तरह करें प्याज का तेल इस्तेमाल:

  1. प्याज के तेल को लगाने के लिए सबसे पहले आप बालों को दो भागों में बांट कर पार्टिंग कर लें।
  2. तेल की किसी प्याली में लेकर बालों की जड़ों तक लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।
  3. थोडी देर बाद आप अपने बालों पर शैंपू करें ताकि तेल बालों से निकल जाए और बालों में बदबू भी नहीं रहे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.