Move to Jagran APP

Dalia For Skin Care: करवा चौथ पर दमकती हुई स्किन पाना चाहती हैं तो दलिया का पैक लगाएं

Dalia For Skin Care दलिया सभी तरह की स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है जिससे स्किन को न्यूट्रिएंट्स मिलते है। चेहरे पर दलिया नैचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन E स्किन में मेलेनिन प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है जिससे स्किन में चमक नज़र आती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 05:54 PM (IST)
Dalia For Skin Care: करवा चौथ पर दमकती हुई स्किन पाना चाहती हैं तो दलिया का पैक लगाएं
दलिया का चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन को न्यूट्रिएंट्स मिलते है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। करवा चौथ बेहद नज़दीक है अगर आप भी इस बार पहला करवा चौथ कर रही हैं तो खुद को इस तरह तैयार करें कि सबकी निगाहें आप पर टिकी रहें। खुबसूरत दिखने के लिए आपकी स्किन का ग्लोइंग दिखना बेहद जरूरी है। ग्लोइंग स्किन के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से कई बार उसका साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है, ऐसे में आप त्योहार के मौके पर अपने चेहरे पर रिस्क नहीं लें। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप दलिया का उबटन चेहरे पर लगाएं।

loksabha election banner

एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर दलिए का उबटन स्किन को क्लीयर बनाता है। स्किन पर होने वाली इचिंग को दूर करता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन मॉइश्चराइज रहती है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से स्किन की ड्राइनेस दूर होती है, साथ ही स्किन से डेड सेल्स, धूल-मिट्टी, एक्स्ट्रा ऑयल भी कंट्रोल होता है। दलिया सभी तरह की स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। दलिया का चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन को न्यूट्रिएंट्स मिलते है। चेहरे पर दलिया नैचुरल क्लींजर की तरह काम करता है।

इसमें मौजूद विटामिन E स्किन में मेलेनिन प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे स्किन में चमक नज़र आती है। आइए जानते हैं कि इतने उपयोगी दलिया का पैक घर में कैसे तैयार करें।

दलिया का फेस पैक

दलिया

एलोवेरा जेल

गुलाब जल

कच्चा दूध और हल्दी पाउडर

कैसे तैयार करें दलिया का पैक:

दलिया का पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दलिया लें, उसमें एलोवेरा जेल, गुलाब जल, कच्चा दूध और हल्दी पाउडर डाल लें। सभी चीज़ों को बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। सभी चीज़ों को मिक्सर में डालकर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो पेस्ट में कच्चे दूध की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इस तैयार पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट तक सूखने के बाद उसे चेहरे पर लगाएं। इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें, आपको जल्द ही चेहरे पर फर्क नज़र आएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.