Move to Jagran APP

after 40 Skincare Tips : 40 की उम्र के बाद भी जवा दिखना चाहती हैं तो अंडे का पैक लगाएं, जानिए स्किन के मुताबिक पैक कैसे तैयार करें

Skincare Tips after 40 बढ़ती उम्र को रोकना मुश्किल है लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिसकी मदद से चेहरे को बहुत दिनों तक उम्र के असर से बचाया जा सकता है। स्किन का बेस्ट ट्रीटमेंट है अंडा जिसकी मदद से स्किन जवान और खूबसूरत दिखती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 05:47 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 05:47 PM (IST)
after 40 Skincare Tips : 40 की उम्र के बाद भी जवा दिखना चाहती हैं तो अंडे का पैक लगाएं, जानिए स्किन के मुताबिक पैक कैसे तैयार करें
झुर्रियां, मुहांसे और ब्लैक हेड्स का उपचार करता है अंडा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लेडीज़ हो या जैट्स हर इंसान सालों साल जवान दिखना चाहता है। उम्र बढ़ने के बाद भी जवान दिखना आसान काम नहीं है। हमेशा जवान दिखने के लिए इंसान को काफी मेहनत करना पड़ती है। पहले के लोगों पर उम्र का असर बहुत सालों तक नहीं दिखता था। 50 के बाद भी लोगों के बाल काले होते थे और चेहरे पर झुर्रियां या चेहरा बेजान नहीं दिखता था, लेकिन आज-कल के वातावरण में 40 के बाद चेहरे का बैंड बजने लगता है। चेहरा रूखा और बेजान दिखने लगता है। कुछ लोगों के चेहरे पर तो झुर्रियां भी दिखने लगती हैं।

loksabha election banner

हालांकि बढ़ती उम्र को रोकना मुश्किल है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिसकी मदद से चेहरे को बहुत दिनों तक उम्र के असर से बचाया जा सकता है। चेहरे पर उम्र के असर को कम करता है अंडा।

अंडा जिसे सभी खाना पसंद करते हैं इसमें ऐसे गुण मौजूद है जो आपकी स्किन को सालों साल जवान बनाए रख सकते हैं। अंडे का मास्क हर तरह की स्किन के लोग इस्तेमाल करके स्किन की समस्याओं का उपचार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अंडे में कौन-कौन से गुण मौजूद हैं और उसका पैक कैसे तैयार करें।

अंडा में छिपे हैं चेहरे को जवान करने वाले गुण

हम सब जानते हैं अंडा कितने पोष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। अंडे में खनिज पदार्थों का खजाना छिपा है जो चेहरे की सुंदरता को लंबे समय तक बरकरार रखने में मददगार है। अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए, फोलेट, विटामिन बी-5, विटामिन बी-12, फॉस्फोरस, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद है, इसके अलावा कई ऐसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो स्किन की तमाम परेशानियों को दूर करते हैं।

अलग-अलग टाइप की स्किन के लिए अंडे का मास्क।

तेलीय त्वचा वाले चेहरों के लिए:

कुछ लोगों की स्किन ऑयली होती है। ऐसे लोग अंडे की सफेद जर्दी लेकर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिक्स करके पूरे चेहरे पर लगा लें। करीब 15 मिनट बाद मुंह धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार करने के बाद ऑयली स्किन की सभी समस्या दूर हो जाएगी और चेहरा खिल उठेगा

झुर्रियों वाले चेहरों के लिए:

40 के बाद कई लोगों के चेहरे से झुर्रियां दिखने लगती है। ऐसे लोग अंडे का सफेद हिस्सा लेकर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन को पोषण मिलेगा और एक सप्ताह के अंदर चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा। करीब 15 दिन लगातार लगाने के बाद आप इसे हर दो से तीन दिन में लगाएं। झुर्रियां दूर होने के साथ चेहरा ग्लो करने लगेगा।

मुंहासे वाले चेहरों के लिए:

अगर चेहरे पर मुंहांसे बहुत हो रहे हैं तो एक चम्मच संतरे के रस में अंडे का सफेद हिस्सा डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। जब झाग आ जाए तब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और उंगलियों को चेहरे पर घुमाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें। सूखने के बाद इसे स्क्रब करते हुए हटाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी।

ब्लैक हेड्स वाले चेहरों के लिए:

जिन लोगों का चेहरे पर कई सारे ब्लैक हेड्स आ गए हैं, वे एक चम्मच अंडे के सफेद वाले हिस्से में एक चम्मच चीनी और एक चम्मच कॉर्न स्टार्च मिलाएं। इसके बाद इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें। इससे ब्लैक हेड्स की समस्या दूर होती है।

एंटी-एजिंग फेसपैक:

अंडे में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। एक अंडे का सफेद हिस्सा लेकर उसमें 4 से 5 बूंदें पचौली एसेंशियल ऑयल को मिलाने के बाद इसको फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे स्किन लंबे समय तक जवान दिखेगी।

                            Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.