Move to Jagran APP

Spring Skin Care: मौसम के बदलने पर कैसे रखें त्वचा का ख़्याल?

Spring Skin Care वसंत के मौसम के आने से त्वचा पर एर्लजी खुजली रैश या जलन जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में हवा में प्रदूषक और पोलन होते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 05:58 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 05:58 PM (IST)
Spring Skin Care: मौसम के बदलने पर कैसे रखें त्वचा का ख़्याल?
Spring Skin Care: मौसम के बदलने पर कैसे रखें त्वचा का ख़्याल?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Spring Skin Care: चाहे मौसम कोई भी हो, हम सभी हर वक्त खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश रखते हैं। मौसम बदलने के साथ ही आपको अपने ब्यूटी केयर रुटीन में भी बदलाव करने चाहिए। आपकी त्वचा मौसम में बदलाव जैसे गर्मी और उमस की वजह से प्रभावित होती है।   

loksabha election banner

सर्दी का मौसम आने से पहले, हवा में उमस की मात्रा कम होने लगती है। ऐसे में जिन लोगों की त्वचा नॉर्मल और रूखी होती है, वह हल्का सा खिंचाव महसूस करने लगते हैं। वहीं, जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, वह मुंह धोने के बाद रूखा महसूस करते हैं, लेकिन क्रीम लगाते ही त्वचा ऑयली हो जाती है और एक्ने की दिक्कत भी शुरू हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मौसम बदलने से ऑयली त्वचा में मॉइश्चर की भी कमी होने लगती है। जहां तक बाद नॉर्मल और रूखी त्वचा की है, तो वह खुरदरी और परतदार हो जाती है, यहां तक ​​कि मोटे लाल पैच के साथ त्वचा काफी संवेदनशील भी हो सकती है।

वसंत के मौसम में त्वचा

वसंत के मौसम के आने से त्वचा पर एर्लजी, खुजली, रैश या जलन जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में हवा में प्रदूषक और पोलन होते हैं। ऐसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो नमी के संतुलन बिना बिगाड़े त्वचा को साफ करे। वसंत के मौसम के दौरान त्वचा मॉइश्चर को सोखती है। इस मौसम में जब भी बाहर जाएं बिना सनस्क्रीन लगाएं न निकलें, और घर पर हैं तो मॉइश्चराइज़र का उपयोग करें।

वसंत में कैसे करें त्वचा की देखभाल

1. फाउंडेशन लगाने से पहले मॉइश्चराइज़र ज़रूर लगाएं। अगर आपकी त्वचा ऑयली या कॉम्बीनेशन है तो, सनस्क्रीन जेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप त्वचा पर शहद का उपयोग भी कर सकते हैं। शहद न सिर्फ रूखी त्वचा को ठीक करता है बल्कि ये सभी तरह की स्किन के लिए अच्छा है। 

2. अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो शहद में अंडे की सफेदी और नींबू मिला लें और इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा एलोवेरा जेल भी सभी तरह की स्किन के लिए एक अच्छा मॉइश्चराइज़र है। 

3. रोज़ाना सोने से पहले त्वचा को साफ करें, जिससे चेहरे पर दिन भर की जमी धूल, प्रदूषक, मेकअप, पसीना और तेल साफ हो सकें।

रूखी त्वचा के लिए क्लेंज़िंग जेल, कॉम्बीनेशन स्किन के लिए क्लेंज़िंग मिल्क और ऑयली स्किन के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आपकी त्वचा एक्ने प्रोन है तो मेडिकेटेड क्लेंज़र का इस्तेमाल करें। 

4. ऑयली स्किन है, तो डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार स्क्रब करें, वहीं ड्राई स्किन के लिए हफ्ते में एक बार। ड्राइ स्किन के लिए क्रीमी मॉइश्चराइज़र का ही इस्तेमाल करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.