Move to Jagran APP

Diwali 2019 How To Protect Hair: प्रदूषण से अपने बालों को बचाना है तो न भूलें ये 4 बातें

Diwali 2019 How To Protect Hair सर्दियां और फिर दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है और इसका असर न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि बालों पर भी पड़ता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 04:13 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 04:13 PM (IST)
Diwali 2019 How To Protect Hair: प्रदूषण से अपने बालों को बचाना है तो न भूलें ये 4 बातें
Diwali 2019 How To Protect Hair: प्रदूषण से अपने बालों को बचाना है तो न भूलें ये 4 बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2019 How To Protect Hair: दिवाली ऐसा त्योहार है जिसके आने से पहले ही सभी लोग अपने घर की सफाई, सजाने का सामान, नए कपड़े और यहां तक कि कौन-कौन सी मिठाई खानी है इसकी भी चेक लिस्ट तैयार कर लेते हैं। लेकिन इन सब तैयारियों के बीच आप शायद अपने बालों के बारे में सोचना भूल गए होंगे। सर्दियां और फिर दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है और इसका असर न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि बालों पर भी पड़ता है। तो जानिए इस दौरान आप कैसे अपने बालों को प्रदूषण से बचा सकते हैं। 

prime article banner

अपने स्कैल्प यानी सिर की सेहत पर दें ध्यान

जब बात आती है हेल्दी बालों की, तो आप चमकते, मोटे बालों के बारे में सोचते होंगे। हालांकि, बाल अच्छे होने के लिए स्कैल्प का हेल्दी होना बेहद ज़रूरी है। अपने सिर में प्राकृतिक ऑइल संतुलन और साफ सफाई के लिए आपको अपने बालों के हिसाब से एक अच्छा शैम्पू इस्तेमाल करना चाहिए। सिलिकॉन-फ्री शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके सिर को गहराई से साफ भी करेगा और मॉइश्चराइज़ भी।

सही हेयरस्टाइल चुनें

दिवाली के लिए गुथे हुए बाल या फिर कुछ ऐसे हेयरस्टाइल जिसमें बाल चेहरे से दूर रहें, बिल्कुल परफेक्ट होते हैं। इन हेयरस्टाइल्स में आपको फ्री रहने और खेलने की पूरी आज़ादी मिलती है। 

स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल करें सही प्रोडक्ट

गूथने या फिर जूड़ा जैसी हेयरस्टाइल बनाने के लिए बालों में हेयर पिन्स की ज़रूरत पड़ती है, जिससे बाल खिचें हुए रहते हैं। बालों को प्रदूषण के साथ तनाव भी झेलना पड़ता है। इसलिए हेयर पिन्स की जगह स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। आप बालों में प्रोटेक्शन सीरम और लीव-इन कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों को नरिश्मेंट के साथ मोइश्चर भी मिलेगा। त्योहारों के बाद आप बालों को अच्छी तरह धोएं और फिर हाइड्रेटिंग मास्क भी लगाएं।   

त्योहार से पहले भी सैलॉन जाएं

दिवाली से पहले अच्छे बालों के लिए सैलॉन जाना ज़रूरी है। अगर आपके बाल रूखे या फ्रिज़ी होंगे तो हेयरस्टाइल कैसी बनेगी। दिवाली से पहले एक-दो बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट ज़रूर लें। इससे आपके बाल मुलायम, चमकदार और हेल्दी दिखेंगे। प्रदूषण से बालों को बचाने के लिए लीव-इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.