नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ऑयली स्किन के लोगों को गर्मी में ज्यादा परेशानी होती है। गर्मी में चेहरे पर मौजूद ऑयल ना सिर्फ स्किन पर मुहांसे देता है बल्कि स्किन को चिपचिपा भी बनाता है। ऐसी स्किन में गर्मी में अगर मेकअप कर लिया जाए तो चेहरा पैची और खराब दिखता है। ऑयली स्किन पर मेकअप करते समय स्किन को पहले तैयार करना पड़ता है, ताकि आपके चेहरे का मेकअप आपके चेहरे पर निखार ला सके। आइए जानते हैं कि ऑयली स्किन पर मेकअप करने से पहले स्किन पर किन चीज़ों का इस्तेमाल करें जो आपका चेहरा खिला-खिला दिखे।

मेकअप से पहले अपनी ऑयली त्वचा को तैयार कैसे करें

चेहरे पर क्लींजर का इस्तेमाल करें:

स्किन ड्राई हो या ऑयली उसे साफ रखना जरूरी है। स्किन को साफ रखने से मुहांसों की समस्या से निजात मिलती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप मेकअप करना चाहती है तो आप अपनी स्किन को सूट करता हुआ क्लींजर इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींजर का चुनाव किया जा सकता है, यह स्किन से कील-मुंहासों से निजात दिलाता है।

गुलाब जल का स्प्रे:

मेकअप करने से पहले चेहरे पर गुलाब जल को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं और कुछ देर उसे सूखने दें। गुलाब जल का इस्तेमाल आपकी स्किन को दिनभर तरोताज़ा रखेगा, साथ ही एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल भी करेगा। गुलाब जल स्किन के पीएच लेवल को संतुलित करने में सहायक होता है, साथ ही मुहांसों से भी निजात दिलाता है।

गुलाब जल के बाद चेहरे पर प्राइमर जरूर लगाएं:

मेकअप शुरू करने से पहले चेहरे पर प्राइमर का इस्तेमाल जरुर करें। चेहरे पर प्राइमर फाउंडेशन के लिए बेस तैयार करता है जो स्किन और मेकअप के बीच लेयर बनाने में मदद करता है। प्राइमर मेकअप को चेहरे पर लंबे समय तक टिकने में भी मदद कर सकता है। प्राइमर को इस्तेमाल करने से हाइपरपिग्मेंटेशन और चेहरे की झुर्रियों से निजात मिलती है। 

Edited By: Shahina Noor