Move to Jagran APP

Hair Care Tips: बालों को घना और मजबूत बनाना है, तो हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये हेल्दी आदतें

Hair Care Tips बढ़ती उम्र बदलती जीवनशैली तनाव हार्मोनल बदलाव आदि स्कैल्प संबंधी समस्या को बढ़ावा देते हैं। लेकिन हेयर केयर रूटीन में कुछ हेल्दी आदतों को अपनाकर बाल संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Fri, 26 May 2023 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 12:53 PM (IST)
Hair Care Tips: बालों को घना और मजबूत बनाना है, तो हेयर केयर रूटीन में शामिल करें ये हेल्दी आदतें
Hair Care Tips: बालों को घना और मजबूत बनाना है, तो फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: गर्मियों में बालों से जुड़ी समस्याएं आम काफी आम बात है। तेज धूप बालों पर बहुत बुरा असर डालती है। जिससे दो मुंहे बाल, ड्राईनेस आदि की समस्या होती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी आदतों को अपना सकते हैं। जिससे आपके बाल घने और मजबूत हो सकते हैं।

loksabha election banner

ऑयलिंग करें 

ऑयलिंग बालों की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके लिए आप स्कैल्प पर नियमित रूप से गुनगुने तेल से मालिश करें। लगभग 40-45 मिनट बाद शैंपू से धो लें। इससे हेयर फॉल और दो मुंहे बालों की समस्या कम हो सकती है।

हर्बल शैंपू का करें इस्तेमाल

बालों को स्वस्थ रखने के लिए हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प पर लगाने से पहले पतला कर लें, फिर इससे बालों को धोएं।

कंडीशनिंग करें

बालों पर कंडीशनर अप्लाई करना उतना ही ज़रूरी है जितना तेल लगाना। शैंपू करने के बाद अपने बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं, लगभग 5-10 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे बाल टूटने की समस्या कम होगी।

बालों को सुखाएं

आप अपने बालों को सुखाने के लिए साफ तौलिए का इस्तेमाल करें। हालांकि 15-20 मिनट के बाद तौलिए को हटा दें और अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें। अपने हाथ की हथेली पर हेयर सीरम की कुछ बूंदें लें, इसे हल्के हाथों से बालों की लंबाई पर लगाएं।

बालों में कंघी करें

बालों में भूलकर भी प्लास्टिक की कंघी न करें। आप अपने बालों को सुलझाने के लिए लकड़ी की कंघी का चुनाव करें। चाहें तो नीम के पेड़ों से बनी कंघी का यूज करें। इसमें औषधीय गुण होते हैं जो स्कैल्प को बैक्टीरिया मुक्त और स्वस्थ रखते हैं।

हेल्दी डाइट लें

बालों को स्वस्थ रखने के लिए उचित पोषण लेना काफी आवश्यक है। इसलिए आप अपने आहार में मल्टीविटामिन, हरी सब्जियां, फल और स्प्राउट्स शामिल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.