Move to Jagran APP

गर्मी में कुछ ऐसे रखें बालों का ख्‍याल

गर्मी के मौसम में सिर्फ स्किन ही नहीं, बालों की हालत भी खराब हो जाती है। इसलिए आपको जरूरत होती है कि आप अपने बालों की देखभाल कुछ खास तरीके से करें। ताकि ऑयली स्कैल्प और धूप से डैमेज बालों से आपको पूरी राहत मिल सके।

By molly.sethEdited By: Published: Thu, 04 May 2017 05:43 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 04:02 PM (IST)
गर्मी में कुछ ऐसे रखें बालों का ख्‍याल
गर्मी में कुछ ऐसे रखें बालों का ख्‍याल

loksabha election banner

शैंपू करें पर ध्‍यान से

ह्यूमिडिटी और पसीने की वजह से आपके बाल चिपके तो हो सकते हैं लेकिन इसके साथ ही धूप की वजह से वो ड्राई भी होते हैं इसलिए रोजाना शैंपू न करें। हफ्ते में दो बार शैंपू करना काफी है। ज्यादा गंदे होने पर तीन बार शैंपू किया जा सकता है। क्लीन करने के लिए कूलिंग इंग्रेडिएंट्स वाले माइल्ड हर्बल शैंपू सिलेक्ट करें। सिर्फ स्कैल्प पर शैंपू करें। बालों में अलग से शैंपू लगाने से वो ड्राई हो जाते हैं।

धूप में बालों को ढंक बाहर निकले़

सबसे पहले तो धूप में बाहर निकलने से बचें पर, अगर आपको धूप में निकलना ही पड़ता है तो बाल स्कार्फ, हैट या कैप से ढककर निकलना चाहिए। इसके साथ ही लीव-इन कंडीशनर्स का यूज जरूर करें ताकि बाल प्रोटेक्टेड रहें। सनस्क्रीन वाले लीव-इन कंडीशनर्स को प्रिफरेंस दें क्योंकि ये बालों को धूप से बचाने में हेल्प करेंगे। बालों में हेयर सीरम लगाने से भी वो सुरक्षित रहते हैं।


कंडीशनर लगाना कभी ना भूलें

वैसे तो आप बालों को कंडीशन करते ही हैं, लेकिन गर्मियों में इसका खास ध्‍यान रखें क्योंकि गर्म हवाओं की वजह से बाल ड्राई हो जाते हैं इसलिए शैंपू करने के बाद कंडीशनर का यूज जरूर करें। वैसे कहा जाता है कि कंडीशनर सिर्फ बालों में लगाना चाहिए, बालों की रूट्स पर नहीं, लेकिन ये सही नहीं है। रूट्स पर कंडीशनर लगाने से बालों को मॉइश्चर मिलता है और वो हेल्दी रहते हैं। आप चाहें तो हेयर मास्क के जरिए भी कंडीशनिंग कर सकते हैं।

बालों को दो मुहा ना होने दें

ह्यूमिडिटी और ड्राइनेस दोनों ही बालों को नुकसान पहुंचाती हैं और इससे डैंड्रफ, हेयरफॉल, फ्रिजिनेस की प्रॉब्लम कॉमन हो जाती है। दोमुहे को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि बालों को ज्यादा से ज्यादा बांधकर रखें। इससे उनमें मॉइश्चर लॉक रहता है और वो डैमेज भी नहीं होते। इसके अलावा बालों की डीप कंडीशनिंग करें ताकि उनमें मॉइश्चर बना रहे।

ट्रिमिंग कराते रहें

अगर आपके बालों के सिरे तेजी से फट रहे हैं तो ये बताता है कि या तो वो दो मुहे हो रहे हैं या फिर डैमेज या दोनों। अगर ऐसा है तो बालों की ट्रिमिंग करवाएं। आइडियली 6 से 8 हफ्तों में ट्रिमिंग करवा ही लेनी चाहिए। इसके अलावा हीटिंग प्रोडक्ट्स जैसे ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर से दूर रहें क्योंकि इनसे निकलने वाली हीट बालों को ड्राई करती है।

अच्‍छे और विश्‍वसनीय उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करें

सही हेयर प्रोडक्ट्स यूज करना सबसे इंपॉर्टेंट हेयर केयर रिजीम है। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों के टाइप को कंसीडर करें और उसके अकॉर्डिंग प्रोडक्ट चुनें। ऐसे प्रोडक्ट्स यूज करें जिनमें रेपलिनिशिंग, हायड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग लिखा हो। वॉल्यूमाइजिंग और बाउंसी टैग वाले हेयर प्रोडक्ट्स को न यूज करें। 

 

रूखे बालों के लिए

एक-चौथाई कप दही में बराबर मात्रा में मेयोनीज और एक अंडे का व्हाइट पार्ट मिलाकर बालों में करीब 30 मिनट के लिए लगाएं। इससे बालों की ड्राइनेस खत्म होगी।

 

शाइनी बालों के लिए

डीप कंडीशनर एक कप मेयोनीज में आधा कप ऑलिव ऑयल और तीन अंडों के येलो पार्ट को मिक्स करके 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.