Move to Jagran APP

होली के रंगो से बेरौनक न हो जाए त्वचा..

होली के रंगो में रंगना भले ही बहुत पसंद आता हो लेकिन यह रंग त्वचा पर बुरे प्रभाव छोड़ जाते हैं जिससे त्वचा की परतों के डैमेज होने का खतरा रहता है। होली के उत्साह में रंगो के प्रयोग से त्वचा की चमक खोने तथा संक्रमण होने के खतरे को दूर करने के लिए लोग इस त्योहार से पहले विशेषज्ञों की सलाह ले रहे हैं।

By Edited By: Published: Thu, 13 Mar 2014 11:32 AM (IST)Updated: Thu, 13 Mar 2014 11:36 AM (IST)
होली के रंगो से बेरौनक न हो जाए त्वचा..
होली के रंगो से बेरौनक न हो जाए त्वचा..

प्रियंका दुबे मेहता, गुड़गांव। होली के रंगो में रंगना भले ही बहुत पसंद आता हो लेकिन यह रंग त्वचा पर बुरे प्रभाव छोड़ जाते हैं जिससे त्वचा की परतों के डैमेज होने का खतरा रहता है। होली के उत्साह में रंगो के प्रयोग से त्वचा की चमक खोने तथा संक्रमण होने के खतरे को दूर करने के लिए लोग इस त्योहार से पहले विशेषज्ञों की सलाह ले रहे हैं।
सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक होली के रंग लगाने से कुछ समय पहले अगर त्वचा पर नमी छोड़ने वाला फेशियल करवाया जाए तो रंगो का दुष्प्रभाव त्वचा पर नहीं पड़ता। इसके अलावा अगर ऐसा कुछ हो भी जाता है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि फेशियल के माध्यम से त्वचा पर विभिन्न हार्मोन्स को सक्रिय कर दिया जाता है ताकि उसपर से रंगो की परत हट जाए तथा कोशिकाएं वापस उसी अवस्था में आ जाएं।
सेक्टर 14 स्थित सलोन 'टैंगल्स' की संचालिका एवं सौंदर्य ंिवशेषज्ञ नुपुर गुप्ता के मुताबिक होली के रंगो चाहे अनचाहे अपना असर छोड़ जाते हैं जिससे त्वचा के टिश्यू खराब हो जाते हैं तथा कोशिकाओं की ऊपरी परत प्रभावित हो जाती है। ऐसे में कम से कम प्रभाव पड़े इसके लिए हाइड्रेटिंग फेशियल काफी लाभदायक साबित होगा। उनके मुताबिक इस फेशयल विशेष रूप से बने 'एम्प्यूल्स' डाले जाते हैं जो कि त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। इससे त्वचा पर रंगो का प्रभाव नहीं पड़ता तथा त्वचा रंग नहीं सोख पाती। कुल मिलाकर ऐहतियात बरतने से रंगो का लुत्फ भी लिया जा सकता है व त्वचा पर भी हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता।
रंग खेलने पर अगर किसी का चेहरा तथा स्किन खराब हो जाएं तो क्या करना चाहिए। इस बारे में झाड़सा रोड स्थित सलोन ग्रेस एंड ग्लैमर की संचालिका प्रिया कालरा बताती हैं कि अगर पहले से किसी ने त्वचा का बचाव नहीं किया और त्वचा पर प्रभाव पड़ भी जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए 'हार्मोनाइजिंग फेशियल' होता है जो कि त्वचा को संतुलित करने का काम करता है। इससे त्वचा पर जलन, खुजली, खुष्की आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है तथा त्वचा अपने मूल रूप में लौट आती है।
घरेलू तरीके
त्वचा पर रंगों के प्रभाव को कम करने के लिए विशेषज्ञ कुछ घरेलू उपाय करने का सुझाव देते हैं -
- त्वचा पर तेल अथवा तेल बेस्ड क्रीम लगानी चाहिए
- रंग लगाने के तुरंत बाद त्वचा को धो लेना चाहिए
- हर बार रंग लगाने पर बार बार त्वचा नहीं धोना चाहिए
- रंग को बेसन व दही के मिश्रण से छुड़ाना बेहतरीन होता है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.