Move to Jagran APP

Beauty Grooming of Elbow : कोहनियां काली पड़ गई है तो इन देसी नुस्खों से करें कालेपन को दूर

Beauty Grooming of Elbow आप भी चाहती हैं कि चेहरे की तरह हाथों की कोहनियां भी चमकती रहें तो आप अपनी कोहनियों पर इन घरेलू नुस्खों को अपना कर अपने हाथों की रंगत संवारें। नींबू और दूध के इस्तेमाल से आपकी कोहनियां साफ और दमकी नजर आएंगी।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 06:19 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 04:21 PM (IST)
Beauty Grooming of Elbow : कोहनियां काली पड़ गई है तो इन देसी नुस्खों से करें कालेपन को दूर
कोहनियां काली पड़ गई है तो इन घरेलू उपायोंं से करें कालापन दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों में अक्सर हम स्लीव-लेस या हॉफ स्लीव ड्रेस पहनते हैं। इससे डस्ट की वजह से हाथों की कोहनियां काली पड़ने लगती हैं, जिसपर हमारा ध्यान बहुत कम जाता है। धूप से और त्वचा पर डेड सेल्स के कारण आपकी कोहनी की स्किन का रंग शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा काला दिखाई देता है। गर्मी के मौसम में आपके लिए ये परेशानी का कारण बन सकती है। अगर आप भी चाहती हैं कि चेहरे की तरह हाथों की कोहनियां भी चमकती रहें तो आप अपने हाथों का खास ख्याल रखें। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी कोहनियों को बढ़िया बना सकती हैं।

prime article banner

नींबू: नींबू आपकी कोहनी का रंग हल्का करने में काफी कारगर साबि‍त होगा। नींबू को काटकर अपनी कोहनी पर रगड़ें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको कोहनी के कालेपन से निजात मिलेगी।

दूध: कच्चा दूध भी त्वचा के कालेपन को कम करता है। कच्चे दूध में रूई को भिगोकर कोहनी पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब धो लें। यह नुस्खा आप रोज आजमा सकती हैं।

बेकिंग सोडा: दूध में बेकिंग सोड़ा को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को कोहनी के कालेपन पर रगड़ें और बाद में पानी से कोहनी को धो लें। नियमित तरीके से इस नुस्खे को करने से कोहनी का कालापन आसानी से दूर हो जाएगा।

जैतून का तेल और चीनी: जैतून के तेल में एक चम्मच चीनी को तब तक मिक्स करें, जब चीनी के दाने हल्के घुल न जाएं। इसके बाद इसे कोहनी पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। कालापन दूर होगा और स्किन भी मुलायम भी होगी।

ऐलोवेरा: हल्दी, एलोवेरा जेल और दूध को शहद मे मिलाकर इसे कोहनियों पर लगाएं। करीब एक घंटे तक इसे सूखने दें और हल्के गरम पानी से धो लें। इस नुस्खे को सप्ताह में एक बार जरूर करना चाहिए।   

                                      Written By : Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.