नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Malai For Glowing Skin: आपने सुना ही होगी कि 'फर्स्ट इम्प्रेशन इज़ द लास्ट इम्प्रेशन' यानी जब आप पहली बार किसी से मिलते हैं तो आपके बारे में जो विचार होता है वह हमेशा के लिए हो जाता है। शायद इसलिए ही हम सभी अपने चेहरे पर और उसकी चमक और ग्लो को बरकरार रखने के लिए कई तरह के जतन करते हैं। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उनकी त्वचा बिल्कुल मलाई जैसी हो मुलायम और साफ हो। तो ऐसी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकती है मलाई। आज हम आपको बता रहे हैं मलाई के त्वचा पर फायदें जो आपकी त्वचा की चमक पर लगा सकते हैं चार चांद।

आइए जानते हैं मलाई किस तरह से चेहरे को बनाती है खूबसूरत।

1. दूध में मौजूद परत जिसे मलाई कहते हैं, उसे त्वचा के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर माना गया है। चेहरे पर कुछ मिनटों तक मलाई से मसाज करें और फिर मुंह धो लें। मलाई आपकी त्वचा के डैमेज टिशूज़ को रिपेयर करती है, जिससे स्किन दोबारा हेल्दी हो जाती है।

2. मलाई का काम सिर्फ स्किन को मॉइस्चराइज करना ही नहीं है, बल्कि इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसके लिए मलाई में थोड़ा सा शहद मिक्स करें और फिर चेहरे पर मसाज करें। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा।

3. आप यह जानकर शायद हैरान हों कि मलाई त्वचा की रंगत को भी निखारती है। मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन पर मौजूद टेनिंग को दूर कर के स्किन को नेचुरल तरीके से निखारती है।

4. धूप में ज़्यादा रहने से कुछ लोगों के चेहरे पर काले धब्बे या पिगमेंटेशन हो जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए न जाने कितनी तरह की महंगी क्रीम भी असर नहीं करतीं। लेकिन अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इन धब्बों पर मलाई लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इसमें आप नींबू का रस भी मिला सकती हैं, जिससे इसका असर जल्दी होगा। मलाई के सूखने पर पानी से मुंह धो लें। कुछ ही दिन में चेहरे के दाग हल्के होने लगेंगे।

5. अगर आप रोज़ाना चेहरे पर मलाई से मसाज करेंगे तो आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां रहेगी। मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन जवां बनी रहती है। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस