Move to Jagran APP

गर्मियों में होठों को नम रखना चाहती हैं तो ये नुस्खे आजमाएं

गर्मियों में होंठों को खास देखभाल की जरुरत है। इस मौसम में आप होंठों को तरोताजा रखना चाहते हैं तो ज्यादा पानी पीए और फ्रूट खाएं। होंठों को मॉश्चर रखने के लिए लिप बाम लगाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 05:07 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 11:00 AM (IST)
गर्मियों में होठों को नम रखना चाहती हैं तो ये नुस्खे आजमाएं
गर्मियों में होठों को नम रखना चाहती हैं तो ये नुस्खे आजमाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तपती गर्मी में स्किन की परेशानियां जोरों पर होती हैं। गर्मी का सबसे ज्यादा असर आपके होठों पर देखने को मिलता है। इस मौसम में होठों की नमी कम हो जाती है। अल्ट्रावाइलेट रेज़ आपके होठों को नुकसान पहुंचाती है। तेज गर्म मौसम होठों से मॉश्चुराइजर छीन लेता है और आपके होठ रुखे और बेजान दिखने लगते हैं। आप जितना पानी पीते हैं, उतने ही होंठ सूखे दिखते हैं।

loksabha election banner

होठों पर बार-बार जीब लगाने से होठों की स्किन बाहर आने लगती है। इस मौसम में होठों को खास देखभाल की जरूरत है, ताकि होठों में मॉश्चर बरकरार रहे। आइए आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में आप अपने लबों की देखभाल कैसे कर सकते हैं, जिससे आपके होठ तरोताजा और गुलाबी दिखें।

मॉश्चुराइजर का इस्तेमाल करें- अक्सर लोगों को लगता है कि होठ फटना गर्मी की समस्या है, लेकिन सच्चाई ये है कि होठ सर्दी से ज्यादा गर्मी में फटते हैं। आपको गर्मी में भी अपने होठों को हाइड्रेट करने की जरूरत है। आप होठों पर माश्चुराइजर या बाम का इस्तेमाल करें।

रात को सोते समय होठों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं- जैली को होठों पर लगाने के बाद अपनी ऊँगली से धीरे धीरे मसाज करे फिर दोनों होठों को लगभग बीस से पच्चीस सेकंड तक एक-दूसरे से चिपका कर रखें, ऐसा करने से जैली दोनों होठों पर बराबर फ़ैल जाएगी।

होठों की देखभाल के लिए पानी खूब पीना चाहिए, ताकि आपके होठ और त्वचा में सूखापन न आये

दूध की मलाई में नींबू का रस मिला कर होठों की मसाज करने से होठों को मॉश्चर मिलता है।

12.5 ग्राम मोम , 60 ml बादाम का तेल आधा चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच नारियल का तेल तेल। सबसे पहले गर्म पानी में मोम और बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिलायें, याद रखें पानी बस इतना ही गरम होना चाहिए, जिससे कि मोम उसमें पिघल जाये। फिर इसमें शहद और नारियल का तेल मिला लें, यह एक अच्छा बाम बन जाता है, इसको किसी कांच की बोतल में रखें, इसको नियमित लगाने से होंठ कोमल तथा मुलायम बने रहते हैं।

सरसों के तेल में जरा सी हल्दी मिला कर होठों पर लगाये इससे होंठ नहीं फटते हैं। पोदीने का रस मलाई में मिलाकर लगाएं फटे होठों की दरारें जल्दी ही भर जाएंगी।

यदि होंठों के आस-पास की त्वचा ज्यादा फटती है तो दिन में कई बार मलाई और शहद मिलाकर धीरे-धीरे मालिश करें।

दूध में पाए जाने वाले तत्व कैल्शियम, रेटिनॉल, लैक्टोज आदि होठों की त्वचा को पोषण देकर होठों की चमक को बनाए रखते हैं। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य और सुंदर होठों के लिए रोजाना दूध का सेवन करें। 

           Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.