Move to Jagran APP

Mangalsutra Makeover: वक्त के साथ ऐसे बदले हैं मंगलसूत्र के डिज़ाइन...

Mangalsutra Makeover मंगलसूत्र के आधुनिकीकरण का यह विचार कोई नया चलन नहीं है नए तरह के मंगलसूत्र पारंपरिक डिज़ाइन के ही नए रूप हैं। मिलेनियल दुल्हनें ऐसी जूलरी ख़रीदना पसंद करती हैं जिसे वे रोज़ पहन सकें ऐसे मंगलसूत्र जो हल्के हों और रोज़ाना पहनने में दिक्कत न हो।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 02:43 PM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 02:43 PM (IST)
Mangalsutra Makeover: वक्त के साथ ऐसे बदले हैं मंगलसूत्र के डिज़ाइन...
वक्त के साथ ऐसे बदले हैं मंगलसूत्र के डिज़ाइन...

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mangalsutra Makeover: मंगलसूत्र एक ऐसा पवित्र हार है, जिसे हिंदू संस्कृति में एक दूल्हा अपनी दुल्हन के गले में पहनाता है। मंगलसूत्र सिर्फ विवाहित महिलाएं ही पहनती हैं। प्रारंभिक अवधारणा यह थी कि मंगलसूत्र एक पवित्र पीले धागे से बनाया जाएगा। लेकिन फिर वक्त से साथ इसका डिज़ाइन भी बदला, और आजकल मंगलसूत्र ज़्यादा फैशनेबल और ख़ूबसूरत हो गए हैं। युवा दुल्हनें पिछली पीढ़ियों से कुछ अलग करने की इच्छुक हैं।

prime article banner

मंगलसूत्र के आधुनिकीकरण का यह विचार कोई नया चलन नहीं है, नए तरह के मंगलसूत्र पारंपरिक डिज़ाइन के ही नए रूप हैं। मिलेनियल दुल्हनें ऐसी जूलरी ख़रीदना पसंद करती हैं, जिसे वे रोज़ पहन सकें, खासतौर पर ऐसे मंगलसूत्र जो हल्के हों और रोज़ाना पहनने में दिक्कत न हो।

दुल्हनें मंगलसूत्र के पुराने डिज़ाइनों को पहनने से हिचकिचाती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि नए तरह के मंगलसूत्र उनकी मॉडर्न लाइफस्टाइल के लिए एकदम सही हैं। मंगलसूत्र उनके लिए शादी की निशानी नहीं है बल्कि वे इसे सिर्फ प्यार के प्रतीक और एटरनिटी बैंड के रूप में पहनना चाहती हैं। ऐसे कई जूलरी ब्रैंड्स हैं, जिन्होंने मॉडर्न मंगलसूत्र के डिज़ाइन लॉन्च किए हैं।

पिछले कुछ सालों में उपभोक्ता के व्यवहार में बदलाव आया है, अब वे पारंपरिक डिज़ाइन वाली जूलरी नहीं लेना चाहते। नौजवां लड़कियां अब ऐसी जूलरी नहीं चाहतीं जिसे सिर्फ लॉकर में बंद करके रखना पड़े बल्कि ऐसी जूसरी लेना चाहती हैं, जो उनकी वर्किंग लाइफस्टाइल और मॉडर्न आउटफिट से मैच करे।

यहां तक कि बॉलीवुड की मॉडर्न दुल्हनों ने भी अपने लिए अनोखे मंगलसूत्र बनवाए:

सोनम कपूर

सोनम कपूर अहूजा ने अपनी शादी के लिए अनोखा मंगलसूत्र खुद डिज़ाइन किया। उन्होंने अपना और उनके पति आनंद अहूजा का सन-साइन का डिज़ाइन मंगलसूत्र में इस्तेमाल किया।

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा ने भी अपने मंगलसूत्र को पारंपरिक नहीं रखा और एक बेहद अलग डिज़ाइन चुना। उन्होंने मंगलसूत्र का एक ऐसा डिज़ाइन चुना जो न सिर्फ क्लासी बल्कि मॉडर्न भी है। उनके मंगलसूत्र में एक पतली सोने की चेन और अनोखा पेंडेंट है जो जिसमें एक बड़ा डायमंड और क्लासी स्टोन्स हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK