Move to Jagran APP

ईद के दिन सजना चाहती हैं तो यूं करें चेहरे का मेकअप

मेकअप एक आर्ट है जिसे करना आसान नहीं है लेकिन अगर आप मेकअप के बेसिक्स को अच्छी तरह से समझ लें तो बिना ज्यादा वक्त बर्बाद किए आप ईद के दिन पर्फेक्ट मेकअप कर सकती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 05:42 PM (IST)
ईद के दिन सजना चाहती हैं तो यूं करें चेहरे का मेकअप
ईद के दिन सजना चाहती हैं तो यूं करें चेहरे का मेकअप

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ईद के दिन की तैयारी खास होती है। इस दिन सजने संवरने के लिए लड़कियां पूरे महीने प्लानिंग बनाती है। कोरोनावायरस ने त्योहारों का रंग फ़ीका कर दिया है। मजबूरन लोगों को घर में रह कर ही ईद सेलिब्रेट करना होगी। लड़कियों की सजने संवरने की ख्वाहिश पर भी कोरोना का पहरा लग गया। ऐसे तंग महौल में आप भी ईद के लिए अच्छे से मेकअप करके तैयार होना चाहती है लेकिन पार्लर जाने का कोई इंतजाम नहीं है तो परेशान नहीं होईए। हम आपकों घर में ही मेक-अप करने के आसान टिप्स बता रहे हैं जिसे आजमा कर आप बिना पार्लर जाएं घर में खुद ही मेकअप करके ईद के दिन को गुलजार कर सकती हैं। आइए जानते है मेकअप कैसे करें।

loksabha election banner

चेहरे पर मेकअप से पहले मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं

अगर आपका चेहरा पूरी तरह से मॉइश्चराइज्ड और सन-प्रोटेक्टेड नहीं है किसी भी तरह का मेकअप आपके चेहरे पर निखार नहीं ला सकता। लिहाजा मेकअप लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें, फिर इसे टोन करें और एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।

चेहरे पर मेकअप का बेस बनाएं

मेकअप का बेस बेहद जरूरी है लिहाजा स्ट्रॉन्ग बेस के लिए लाइट फाउन्डेशन या बीबी-सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें। ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और थोड़ा इंतजार करें ताकि आपकी स्किन इसे अब्जॉर्ब कर पाए। इस मौसम में गर्मी ज्यादा है तो आप हेवी फाउंडेशन का इस्तेमाल न करें वरना आपका चेहरा बहुत ज्यादा काला दिखने लगेगा।

चेहरे पर दाग-धब्बे है तो कंसीलर का करें यूज

अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स, पिंपल्स या दाग-धब्बे हैं तो आपके लिए कंसीलर बेहद जरूरी है। हमेशा ऐसा कंसीलर खरीदें जो आपकी स्किन से एक टोन लाइटर हो और इसका इस्तेमाल सिर्फ उन्हीं जगहों पर करें जहां निशान या धब्बे हों।

कॉम्पैक्ट ऐंड ब्लश का इस्तेमाल करें।

ईद का दिन है तो चेहरे पर चमक दिखना जरुरी हैं। आप मेकअप को सेट करने के लिए पूरे चेहरे पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं और उसके बाद हल्के रंग के ब्लश का इस्तेमाल करें। ब्लश को फेस के एक साइड के चीकबोन्स से लेकर दूसरे साइड के चीकबोन्स तक लगाएं। इसके अलावा हल्का सा नाक के टिप पर, माथे पर और गर्दन के हिस्से पर लगाएं आपका चेहरा शाइन करेगा।

आई मेकअप और लिपस्टिक

आंखों का मेकअप और लिपस्टिक आपके पूरे मेकअप में निखार लाती है। इसलिए आंखों का मेकअप और लिपस्टिक ध्यान से लगाएँ। अब जब चेहरे पर मेकअप सेट हो गया है तो आप आंखों पर आइलाइनर और मस्कारा लगाने के बाद अपने फेवरिट कलर की लिपस्टिक या फिर आउटफिट से मैचिंग लिपस्टिक भी लगा सकती हैं। अगर लिपस्टिक पसंद न हो तो लिप ग्लॉस या लिप बाम भी यूज कर सकती हैं। आप इन टिप्स को आजमा कर ईद के दिन सजी संवरी हुई नजर आएंगी 

           Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.