Move to Jagran APP

Benefits of Honey: स्किन ज्यादा ड्राई रहती हैं तो चेहरे पर शहद लगाएं, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Benefits of Honey शहद में शरीर को डिटॉक्स करने की क्षमता होती है ये खून को साफ करता है। स्किन पर शहद लगाने से सूजन घटती है ये हानिकारक बैक्टीरिया का नाश भी करता है। शहद स्किन में बनने वाले काले दागों को भी ठीक करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 05:40 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 05:40 PM (IST)
Benefits of Honey: स्किन ज्यादा ड्राई रहती हैं तो चेहरे पर शहद लगाएं, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
ड्राई स्किन से परेशान हैं तो आपके लिए शहद बेस्ट ऑपशन है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरा आपका कितना भी खूबसूरत क्यों नहीं हो, अगर स्किन रूखी और बेजान है तो चेहरे की खूबसूरती कोई मायने नहीं रखती। रूखी त्वचा होना भी तैलीय त्वचा की तरह ही परेशानी का सबब है। सूखी और मुरझाई हुई स्किन चेहरे की रौनक छीन लेती है। ऐसी स्किन वाले लोगों के चेहरे पर झुर्रियां जल्दी आने लगती है। स्किन के ड्राई होने का सबसे बड़ा कारण स्किन के नीचे मौजूद ग्रंथियों के द्वारा सीबम या प्रा्कृतिक तेल का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं होना, जिसकी वजह से ड्राईनेस या रूखेपन की समस्या होती है। ड्राई स्किन में खुजली, जलन जैसी कई समस्याएं होती हैं, जिन्हें नजर अंदाज नहीं किया जा सकता।

loksabha election banner

यूं तो मार्केट में रूखेपन की समस्या को दूर करने के लिए ढेरों केमिकल बेस्ड क्रीम, मॉइश्चराइजर, लोशन समेत कई प्रोडक्ट मिलते हैं, जिसके साइड इफेक्ट होने का खतरा ज्यादा रहता है। आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं तो आपके लिए शहद बेस्ट ऑपशन है। शहद स्किन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने का कैमिकल फ्री उपाय है। शहद में उच्च क्षमता के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के भीतर और बाहर पाए जाने वाले हानिकारक जीवाणुओं को मारने में सक्षम हैं। शहद का इस्तेमाल चेहरे पर आप पैक बनाकर और सीधे ही लगाकर कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि स्किन की ड्राइनेस दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें।

शहद

ड्रूाई स्किन के लिए शहद बेहद फायदेमंद है। कुछ लोगों की स्किन हमेशा ड्राई रहती हैं तो कुछ लोगों की मौसम के बदलने के कारण ड्राई हो जाती है। ऐसे में चेहरे पर शहद लगाने से त्वचा को नमी मिलती है। बेहतर परिणामों के लिए आप चाहें तो हर रोज इसे चेहरे पर 10 मिनट लगा कर रखें और बाद में चेहरा धो लें। इसका नियमित रूप से प्रयोग करने पर आपको खुद ही परिवर्तन नजर आएगा।

शहद और हल्दी का फेस पैक

सामग्री : 

1 टेबलस्पून ऑर्गेनिक शहद

1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर

1/2 टीस्पून ग्लिसरीन

कैसे लगाएं? :

1.कांच की कटोरी में सारी सामग्री को मिलाएं।

2.अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं।

3.पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर सभी जगह लगाएं।

4.अच्छी तरह से सूखने दें।

5.ठंडे पानी से धोएं।

इस पैक को आप हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं। चेहरे पर आपको फर्क साफ नजर आएगा।

हल्दी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। शहद त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रखता है।

                       Written By : Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.