Move to Jagran APP

घर में बने इन उबटन से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा कुछ ही दिनों में

नवरात्रि आते ही शुरू हो जाता हैं शुभकार्य इसलिए अभी से शुरू कर दें तैयारी। त्वचा में निखार लाने के लिए घरेलू उबटन सबसे बेहतर होता है क्योंकि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।.

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 08:56 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 08:56 AM (IST)
घर में बने इन उबटन से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा कुछ ही दिनों में
घर में बने इन उबटन से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा कुछ ही दिनों में

दूध-केसर, हल्दी-चंदन, दही-बेसन, जौ-बाजरे का लेप..। याद आया कुछ। जी हां बात उबटन की है। ये सभी चीजें सौंदर्य को बढ़ाने के लिए बेहद उपयोगी हैं। इनसे तैयार किया गया उबटन काफी फायदेमंद होता है। हल्दी-चंदन के लेप से रूप निखार की बात हम सभी ने अपने दादी-नानी के मुंह से जरूर सुनी होगी। पुराने समय में जब कॉस्मेटिक बाजार नहीं था, तब औरतें अपना सौंदर्य निखार कुदरती चीजों से करती थीं। कुछ चुनिंदा फल, सब्जियां, अनाज और फूलों से त्वचा की देखभाल और सौंदर्य निखार करने की परंपरा बहुत पुरानी है।

loksabha election banner

क्यों है उबटन फायदेमंद

क्योंकि इनमें मौजूद जरूरी और पोषक तत्व त्वचा को सीधे मिल जाते हैं। फलों या सब्जियों के साथ ही और भी कई दूसरी चीजों को मिलाकर तरह-तरह के उबटन तैयार किए जाते हैं। उबटन मृत त्वचा (डेड स्किन) निकालकर नई कोशिकाओं को पोषण देता है और कुदरती निखार लाता है। तरह-तरह के उबटन अलग-अलग रूप से फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी प्राकृतिक रूप से सौंदर्य निखार चाहती हैं तो कुछ खास उबटन को जरूर आजमाएं।

उबटन का लाभ तभी मिल सकता है जब आप नियमित रूप से दो-तीन सप्ताह तक इसका इस्तेमाल करें। पुराने समय की तरह आज भी शादी से लगभग एक माह पहले से निखार पाने के लिए उबटन का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ ब्यूटी एक्सपर्ट बता रही हैं तरह-तरह के उबटन और उनके लाभ।

रोजाना निखार के लिए

देसी गुलाब की ताजी पंखुडि़यों को पीसकर उसमें एक चम्मच मलाई और आधा टीस्पून शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं। हल्का सूखने पर विपरीत दिशा में मलते हुए हटाएं। साफ पानी से धो लें।

टैनिंग करे दूर

टैनिंग दूर करने के लिए यह उबटन सबसे उपयोगी है। इसके लिए संतरा, नींबू और नीम के सूखे छिलकों का पाउडर एक साथ मिलाएं। इसे दूध से घोलकर त्वचा पर लगाएं। हलके हाथों से मलते हुए छुड़ाएं। यह एक्सफोलिएशन का काम करता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर त्वचा में स्वाभाविक चमक आती है और रंगत भी साफ होती है।

 

हटाए त्वचा की खुश्की

200 ग्राम बादाम का पाउडर, आधा किलो जौ का आटा, पांच ग्राम चंदन पाउडर, एक मुट्ठी गेंदे के सूखे फूल, एक मुट्ठी गुलाब की सूखी पत्तियां, 100 ग्राम तिल का तेल। सभी सामग्री को एक साथ अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। जार में भर लें। जब जरूरत हो तो दो-तीन चम्मच निकालकर दूध के साथ पेस्ट बनाकर गीली त्वचा पर हाथों से मलें। फिर पानी से धो लें। इस पेस्ट में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की दो-तीन बूंद भी मिला सकती हैं।

कम करे तैलीयता

250 ग्राम संतरे के छिलके का पाउडर, 200 ग्राम चोकर, 100 ग्राम चावल का पाउडर, 100 ग्राम नीम के पत्तों का पाउडर और तीन मिली जेरेनयम/ लाइम/ लेमन ग्रास एसेंशियल ऑयल एक साथ मिलाएं। तीन-चार चम्मच पाउडर को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और प्रभावित स्थान पर लगाकर हलका-हलका रगडें। सादे पानी से धो लें।

बनाए बेदाग त्वचा

दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही और एक चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं। बालों की विपरीत दिशा में रगड़ते हुए हटाएं। सादे पानी से धो लें।

जब हो सेंसिटिव त्वचा

आधा किलो जौ का आटा, 20 टुकडे़ अंजीर पिसी हुई, 100 ग्राम बादाम पाउडर, तीन ग्राम केसर, 100 ग्राम हरसिंगार या गेंदे की पत्तियां, 50 ग्राम पिसी हुई चिरौंजी, 50 मिली जैतून का तेल एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे जार में भरकर रख लें। दो-तीन चम्मच निकालकर फुल क्रीम दूध और आधा टीस्पून शहद के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं। फिर मलकर साफ पानी से धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.