नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। स्किन केयर रूटीन के लिए पार्लर जाना अभी खतरे से खाली नहीं है। कोरोना की वजह से आप अभी पार्लर जाएंगी तो वायरस की चपेट में आ सकती हैं, इसलिए बेहतर है कि आप अपनी स्किन का ख्याल घर में ही फ्रूट्स से करें। वैसे तो लेडीज़ चेहरे पर निखार लाने के लिए तमाम तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि फ्रूट्स की मदद से भी खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है? ग्लोइंग स्किन के लिए आपको फ्रूट्स खाने की नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने की जरूरत है। जी हां, फ्रूट फेशल पैक की मदद से आप घर में ही स्किन में निखार ला सकती हैं।

पपीते शहद का फेस पैक:

पपीते में विटामिन ए मौजूद होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है, साथ ही स्किन में निखार भी लाता है। पपीते में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो उम्र के असर को चेहरे पर दिखने नहीं देते।

पैक कैसे करें तैयार:

पपीते और शहद का पैक बनाने के लिए आप पपीते को काट कर उसके तीन-चार टुकड़े कर लें उसमें एक चम्मच शहद का डालें। अब इसे मिक्सर में डालकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं और उसके बाद चेहरा वॉश कर लें। चेहरा वॉश करने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं

खीरा और केले का पैक:

अगर स्किन झुलस जाए और खुजली होने लगे तो ऐसे में खीरे का पैक काफी राहत देता है। इससे स्किन डीप पोर्स टाइट होते हैं और लचीलापन दूर हो जाता है। खीरे के पैक से चेहरे पर यंग लुक आता है साथ ही चेहरे की ड्राईनेस भी दूर होती है। केले में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम और पानी होता है, जिसकी वजह से यह स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। खीरा और केले में एन्जाइम्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो काले धब्बों और फाइन लाइंस से छुटकारा दिलाते हैं।

खीरा और केले का पैक कैसे तैयार करें:

आधा केला, 2 स्लाइस खीरा और एक चम्मच दही को अच्छी तरह मिक्सर में मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में आधा चम्मच शहद मिलाकर 20-30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। हल्का सा सूखने पर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें।