Move to Jagran APP

Curd & Mint Face Pack: गर्मी में स्किन पर जलन और रैशेज आते हैं तो पुदीना और दही का पैक लगाएं

Curd Mint Face Packपुदीना के इस्तेमाल से स्किन ग्लोइंग बनती है और उसकी रंगत में निखार आती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। स्किन एलर्जी का बेस्ट इलाज है पुदीना जो उम्र बढ़ने के असर को चेहरे पर कम करता है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 11:00 AM (IST)
Curd & Mint Face Pack: गर्मी में स्किन पर जलन और रैशेज आते हैं तो पुदीना और दही का पैक लगाएं
गर्मी में स्किन पर जलन और रैशेज आते हैं तो पुदीना और दही का पैक लगाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में स्किन की समस्याएं बेहद परेशान करती हैं। तेज धूप, गर्मी और पसीना इस मौसम में स्किन पर रैशेज, जलन और मुहांसों की परेशानी पैदा कर सकता हैं। धूप से स्किन टैन और सनबर्न की समस्या रहती है। इस मौसम में स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के लिए पुदीना बेस्ट है। यह स्किन की समस्याओं से निजात दिलाता है साथ ही स्किन को ठंडा भी रखता है। पुदीना के इस्तेमाल से स्किन ग्लोइंग बनती है और उसकी रंगत में निखार आती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। स्किन एलर्जी का बेस्ट इलाज है पुदीना जो उम्र बढ़ने के असर को चेहरे पर कम करता है। आइए जानते हैं कि गर्मी में पुदीना स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार करता है।

loksabha election banner

टैनिंग दूर करता है पुदीना:

धूप में बाहर जाने से स्किन टैन होती है, गर्मी में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें। पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाने से स्किन को फायदा होता है। पुदीने की पत्तियों में मौजूद ओमेगा 3 स्किन टैनिंग को दूर करने में मदद करता है।

पिंपल से निजात दिलाता है पुदीना:

गर्मी के मौसम में चेहरे पर पिंपल हो जाते हैं तो पुदीना और मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाइए। इस फेस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ पुदीने की पत्तियों का पेस्ट और गुलाब जल मिलाकर तैयार कर लें। ऑयली स्किन के लिए ये फेस पैक बहुत ही असरदार है।

रैशेज और जलन दूर करेगा पुदीना का पैक:

गर्मी में स्किन पर रैशेज और जलन से परेशान रहते हैं तो पुदीने का पैक सबसे अच्छा और असरदार पैक है। पुदीने का पेस्ट त्वचा को ठंडक देता है। यह स्किन पर एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा के रैशेज कम होते हैं और चेहरे पर ग्लो आता है।

सनबर्न का उपचार करता है:

तेज धूप की वजह से सनबर्न होता है तो मुल्तानी मिट्टी में पुदीने का रस मिलाकर चेहरे पर पेस्ट लगाएं सनबर्न से राहत मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.