इसमें कोई शक नहीं कि खूबसूरत चेहरा सबका मन मोह लेता है। लेकिन वहीं स्किन पर नज़र आने वाले बड़े पोर्स चेहरे की सुंदरता को काफी हद तक कम कर देते हैं। खुले हुए पोर्स कुछ समय बाद बड़े पोर्स में बदल जाते हैं जो और भी ज्यादा भद्दे दिखते हैं। कई बार तो इस समस्या की वजह ऑयली स्किन भी होता है। पोर्स खुलने के वजह से उसमें धूल के कण, गंदगी और बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं, जो ब्लैकहैड्स की समस्या पैदा करते हैं। कुछ घरेलू टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से पोर्स को आसानी से कम कर स्किन को सॉफ्ट बनाया जा सकता है। 

एलोवेरा जैल से मसाज

स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है। ताजे एलोवेरा जैल से चेहरे पर लगभग एक से दो मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें और 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। उसके बाद साफ ठंडे पानी से धो लें। एलोवेरा जैल को चेहरे पर रोजाना लगाने से बड़े पोर्स की समस्या कम हो जाएगी। नेचुरल एलोवेरा जैल का इस्तेमाल बेहतर रहेगा। 

एप्पल सिडर विनेगर है मददगार

सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिलाकर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद पानी से धो दें। 

ओट्स एंड एग फेसपैक

अंडे के सफ़ेद वाले भाग के साथ ओट्स और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। 30 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

पपाया फेसपैक है कारगर

पपीते को अच्छी तरह से मैश कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। 

बेकिंग सोडा है बेस्ट

बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। हल्के हाथों से चेहरे पर गोलाई में 30 सेकंड तक मालिश करें। चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Posted By: Priyanka Singh